इन जगहों पर होते हैं सबसे ज्‍यादा कीटाणु, बच्‍चे को दूर नहीं रखा तो पड़ता रहेगा बीमार

0
14

सर्दियों में बीमार पड़ने का खतरा और बढ़ जाता है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी होना एक आम बात है। ठंड के मौसम में शायद ही कोई ऐसा व्‍यक्‍ति बचता होगा जिसे एक बार खांसी या जुकाम ना हुआ हो। वहीं बच्‍चों में तो ये परेशानियां बहुत आम होती हैं क्‍योंकि उनकी इम्‍यूनिटी कमजोर होती है और वो आसानी से कीटाणुओं और मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। वयस्‍कों की तुलना में बच्‍चे साफ-सफाई को लेकर कम जागरूक और सतर्क होते हैं इसलिए वो कीटाणुओं, वायरस और इनसे होने वाली बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

हानिकारक कीटाणुओं से बचने का कोई तरीका नहीं है क्‍योंकि ये हर जगह मौजूद होते हैं लेकिन फिर भी आप बच्‍चों को सबसे ज्‍यादा कीटाणु वाली जगहों को छूने से बचा सकते हैं। इस तरह आप बच्‍चे को बार-बार बीमार पड़ने से रोक सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां पर सबसे ज्‍यादा कीटाणु रहते हैं। इन जगहों के बारे में जानकर आप अपने बच्‍चे को इनसे दूर रखने की कोशिश करें।

​खेल का मैदान

बच्‍चों को प्‍लेग्राउंड में खेलना बहुत अच्‍छा लगता है। वो मेंटली और फिजिकली बहुत एक्टिव होते हैं इसलिए खेलते हैं। लेकिन प्‍लेग्राउंड में कीटाणुओं और वायरस का जमावड़ा होता है जो एक बच्‍चे से दूसरे बच्‍चे तक मंकी बार, स्‍लाइड्स आदि से पहुंच सकता है। आप अपने बच्‍चे को बताएं वो इन चीजों को छूने के बाद मुंह, नाक और हाथों को ना छुए।

फोटो साभार : TOI

​बाथरूम के दरवाजे, कुंडी और हैंडल

95741585

बाथरूम कीटाणुओं और जीवाणुओं के बढ़ने के लिए सबसे नॉर्मल जगह है लेकिन इसके दरवाजे असली खतरा हो सकते हैं। अक्सर, वयस्क और बच्चे बाथरूम जाने के बाद हाथ धोते हैं। लेकिन कितने वास्तव में बाथरूम से बाहर निकलने के बाद हाथ धोते हैं या सैनिटाइज करते हैं। बाथरूम का ही दरवाजा नहीं बल्कि किसी भी दरवाजे के हैंडल, घर के आसपास या बाहर की कुंडी के अधिक दूषित होने की संभावना होती है।

फोटो साभार : pexels

​स्विच

95741502

बिजली के स्विच सबसे ज्यादा छुए जाने वाली चीजों में से एक हो सकते हैं, इसलिए घर में सबसे अधिक दूषित सतहें भी यही होती हैं। जब भी इसे छुआ जाता है, संक्रामक बैक्टीरिया पीछे छूट जाते हैं, जिससे दूसरे लोगों में बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, बच्चों को स्विच सहित बिजली के उपकरणों के साथ खेलने की अनुमति ना दें। सप्ताह में एक बार कीटाणुरहित पोंछे से स्विच को साफ करें।

​पालतू जानवर

95741469

पालतू जानवर भी रोगाणु ले जा सकते हैं और बैक्टीरिया को घर में ला सकते हैं। यदि आपका बच्चा घर के पालतू जानवर के बहुत करीब है, तो उन्हें उनके साथ खेलने से रोकने के बजाय, अपने पालतू जानवरों को साफ रखें, घर में जाने से पहले उनके पंजे धोएं और पोंछें और जब आपका बच्चा पालतू जानवर के साथ क्वालिटी टाइम बिता रहा हो, तो इसके बाद हाथ धोने के लिए कहें।

फोटो साभार : TOI

​स्‍कूल डेस्‍क

95741250

एक और जगह है जहां आपके बच्चे के बहुत समय बिताने की संभावना है और वह है उनका स्कूल। स्‍कूल में बच्‍चे दिन का अधिकांश समय अपने डेस्क पर बिताते हैं। इसलिए, कोई भी छींक, खांसी से निकलने वाले कीटाणु और नाक से तरल पदार्थ सभी जगह फैला रहता है। अन्य छात्र, या आपका अपना बच्चा कीटाणुओं, बैक्टीरिया या वायरस के संपर्क में आ सकते हैं।

अपने बच्चे को डेस्क साफ रखना सिखाएं। उन्हें डिस्पोजेबल वाइप से हर सतह को कीटाणुरहित करने के लिए कहें। हाथ धोना या हाथ साफ करना भी सिखाएं।

इस आर्टिकल को अंग्रेजी में पढ़ें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here