चाहते हैं ज्ञानी हो आपका बच्‍चा, तो उसका रखें ऐसा नाम कि हर कोई रह जाए हैरान

0
3165

आजकल बच्‍चों का नाम (baby names list) रखने को लेकर एक अलग ट्रेंड चल रहा है, जिसमें बच्‍चों के लिए किसी अच्‍छे मतलब या मीनिंग वाले नामों को ज्‍यादा वरीयता दी जा रही है। आप भी अपने बच्‍चे के लिए कोई ऐसा नाम चुन सकते हैं जिसका मतलब पॉजिटिव हो क्‍योंकि नाम का असर बच्‍चे के जीवन और उसके मिलने वाले अवसरों पर भी पड़ता है। यहां हम आपको लड़के और लड़कियों के कुछ ऐसे नाम बता रहे हैं जिनका मतलब जिज्ञासु होता है।

बच्‍चों के नाम की सूची

  • एमिली : यह नाम बेबी गर्ल के लिए है। एमिली नाम का मतलब होता है जिज्ञासु, मेहनती और समझदार महिला।
  • गिग्‍यांश : यदि आपके बेटे का नाम ‘ग’ अक्षर से निकला है, तो आप उसे गिग्‍यांश नाम दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ होता है किसी बात को लेकर उत्सुक होना।
  • जिगना : इसे आप लड़कियों का गुजराती नाम भी कह सकते हैं। जिगना नाम का मतलब होता है एक बुद्धिजीवी लड़की जो हमेशा हर चीज के लिए उत्सुक रहती है और पूरी दुनिया की खोज करना चाहती है।
  • जिगनेश : ‘ज’ अक्षर से शुरू होने वाले इस नाम का मतलब होता है एक बौद्धिक लड़का जो हमेशा हर चीज के लिए उत्सुक रहता है और पूरी दुनिया की खोज करना चाहता है।

​जिनेंद्र

अपने बेटे के लिए आप इस नाम को भी चुन सकते हैं। जिनेंद्र नाम का मतलब होता है हंसमुख, उज्ज्वल और जिज्ञासु, अनुशासित व्यक्ति।

फोटो साभार : unsplash

​सिरेतिया

navbharat times

अगर आपकी बेटी का नाम ‘स’ अक्षर से निकला है, तो आप उसे सिरेतिया नाम भी दे सकते हैं। सिरेतिया नाम का मतलब होता है एक गंभीर, स्वतंत्र और जिज्ञासु प्राणी।

फोटो साभार : unsplash

​जो

navbharat times

बेटे के निक नेम के तौर पर आप इस नाम को चुन सकते हैं। जो नाम का अर्थ होता है ऊर्जावान, साहसी, बहादुर और स्वतंत्रता-प्रेमी। इस नाम के लोग बहुमुखी, लचीले, अनुकूलनीय, जिज्ञासु, सामाजिक, कामुक, त्वरित सोच वाले, मजाकिया और सांसारिक भी होते हैं।

फोटो साभार : unsplash

​जिमिल

navbharat times

बेटे के लिए यह यूनीक नाम भी ठीक रहेगा। जिमिल नाम का मतलब होता है अच्छा संचार कौशल रखने वाला, नई चीजों को सीखने और अनुकूलित करने के लिए उत्सुक व्‍यक्‍ति। ये लोग दूसरों को आसानी से समझा सकते हैं और राजनीति में अच्छे होते हैं।

फोटो साभार : unsplash

​गोविंदरम

navbharat times

अगर आप बेटे के लिए ट्रेडिशनल नाम देख रहे हैं, तो गोविंदरम नाम भी देख सकते हैं। गोविंदरम नाम का अर्थ होता है ऊर्जावान, साहसी, बहादुर और स्वतंत्रता-प्रेमी।

फोटो साभार : unsplash

​अनवेशा

navbharat times

बेबी गर्ल के लिए यह नाम भी बहुत प्‍यारा है। अनवेशा नाम का मतलब होता है खोज करने वाला या खोज के लिए उत्‍सुक रहना।

फोटो साभार : unsplash

​पोया

navbharat times

यह नाम लड़कियों के लिए है। यदि आपके बेटी का नाम ‘प’ अक्षर से निकला है, तो आप उसे पोया नाम दे सकते हैं। पोया नाम का मतलब भी जिज्ञासु होता है।

बड़ी कीमती है आपकी नन्‍ही परी, कुछ ऐसा दें नाम कि दुनिया कहे अनमोल है आपकी बेटी

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here