डिलीवरी के बाद हो रही हैं ये प्रॉब्‍लम्‍स, तो तुरंत डॉक्‍टर को लगाएं कॉल

0
53

डिलीवरी के बाद थोड़ी ब्‍लीडिंग, असहजता और थकान होना नॉर्मल बात है। इस समय आराम करने, देखभाल और समय के साथ सब ठीक हो जाता है। ज्‍यादातर नई मांएं बच्‍चे के जन्‍म के बाद पूरी तरह से रिकवर कर लेती हैं और कोई परेशानी नहीं आती है लेकिन कभी-कभी डिलीवरी के बाद कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे कि अचानक खून कम होना, बुखार, सिरदर्द और पेट एवं टांग में दर्द हो जाता है।

इस आर्टिकल में हम आपको सिजेरियन ऑपरेशन या नॉर्मल डिलीवरी के बाद होने वाली जटिलताओं के संकेतों के बारे में बता रहे हैं।

कब एमेरजेंसी आती है?

अगर आपको नीचे बताए गए लक्षण दिख रहे हैं, तो तुरंत मेडिकल हेल्‍प लें क्‍योंकि ये किसी गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या का संकेत हो सकता है।

अचानक खून कम होना

यदि अचानक खून कम हो रहा है या खून की कमी बढ़ गई है तो इसे पोस्‍टपार्टम हेमरेज कहते हैं। 500 मि.ली या इससे ज्‍यादा खून कम होने पर तुरंत ट्रीटमेंट लेने की जरूरत है। डिलीवरी के 24 घंटे के अंदर खून ज्‍यादा बह रहा है तो आप अस्‍पताल में रहते हुए ही ट्रीटमेंट ले सकती हैं। लेकिन अगर आप घर पर हैं और ब्‍लीडिंग ज्‍यादा हो रही है तो एंबुलेंस को कॉल करें।

​एमेंरजेंसी का टाइम

अगर अचानक से ब्‍लीडिंग बढ़ गई है और एक घंटे में आपने एक से ज्‍यादा पैड यूज कर लिया है, खून के थक्‍के ज्‍यादा निकल रहे हैं, आपको चक्‍कर या बेहोशी महसूस हो रही है और आपकी दिल की धड़कन तेज हो गई है, तो आपको तुरंत डॉक्‍टर से बात करनी चाहिए।

फोटो साभार : istock

बार-बार सिरदर्द होना

navbharat times

डिलीवरी के बाद तेज दर्द होना प्री-क्‍लैंप्सिया का लक्षण हो सकते हैं। इसके अन्‍य लक्षणों में धुंधला दिखना और उल्‍टी या मतली भी शामिल है।

Babycentre.co.uk में प्रकाशित लेख के अनुसार प्री-क्‍लैंप्सिया के लक्षण आमतौर पर डिलीवरी के 72 घंटों के अंदर दिख जाते हैं।

​पेट दर्द

navbharat times

HELLP सिंड्रोम एक दुर्लभ स्थिति है जो प्रेग्‍नेंसी में हो सकती है और शिशु के जन्‍म के एक हफ्ते बाद दिख सकते हैं। इसके लक्षणों में बीमार महसूस होना, पेट के ऊपरी हिस्‍से या दाईं ओर दर्द होना, छिलने जैसा महसूस होना, सिरदर्द और पैरों एवं एडियों में सूजन शामिल है।

फोटो साभार : istock

​सांस लेने में दिक्‍कत

navbharat times

यदि आपको छाती में दर्द और सांस लेने में दिक्‍कत हो रही है तो यह पल्‍मोनरी एंबोलिज्‍म का लक्षण हो सकता है। इसके अन्‍य लक्षणों में खांसी में खून आना और बेहोश महसूस होना शामिल है।

फोटो साभार : istock

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here