डॉक्‍टर ने बताया शिशु या बच्‍चों के लिए, कितना होना चाहिए एसी का टेंपरेचर

0
46

गर्मी आ चुकी है और इसके साथ ही लोगों ने चिलचिलाती धूप और तपस से लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। गर्मी से बचने का सबसे आसान और अच्‍छा उपाय है एसी। आजकल तो ऑफिसों में एसी के बिना काम ही नहीं चल पाता है और दिनभर ऑफिस से घर आने के बाद चैन की नींद पाने के लिए एसी की ठंडी हवा जरूरी हो गई है। घर, ऑफिस, मॉल और सिनेमाघर, हर जगह आपको गर्मी से लड़ने के लिए एसी लगे मिल जाएंगे। हालांकि, कभी-कभी तो एसी का टेंपरेचर इतना ज्‍यादा कर दिया जाता है कि हमारी कुल्‍फी ही जम जाती है। शिशु या बच्‍चों के लिए एसी का इस्‍तेमाल करते समय आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। अगर आपके घर में भी बेबी है और कमरे में एसी लगा हुआ है, तो उसे इस्‍तेमाल करने से पहले यह जान लें कि एसी की हवा आपके बेबी के लिए सही है या फिर उसे इससे कोई नुकसान हो सकता है।

इस आर्टिकल में हम आपको बच्‍चों के लिए एसी के प्रयोग को लेकर पीडियाट्रिशियन की राय और इस मौसम में एसी इस्‍तेमाल करने पर अपनाए जाने वाले कुछ जरूरी टिप्‍स के बारे में भी बताएंगे।

कितना रखें टेंपरेचर

अहमदाबाद की पीडियाट्रिशियन डॉक्‍टर रीमा पांड्या ने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो पोस्‍ट कर के बताया है कि बच्‍चों के लिए गर्मी में कमरे या एसी का तापमान 26 से 28 डिग्री

सेल्सियस के बीच होना चाहिए। जिस कमरे में बच्‍चा सो रहा है, उस कमरे का टेंपरचेर बहुत ज्‍यादा ठंडा नहीं होना चाहिए।

फोटो साभार : TOI

​क्‍या पहनाएं

navbharat times

जब भी आप बच्‍चे को एसी में सुलाते हैं, तो उसे जुराक, कैब और एक पतला-सा स्‍वैटर जरूर पहनाएं। एक महीने से बड़े बच्‍चों में इसकी जरूरत नहीं है।

फोटो साभार : unsplash

​इस बात का रखें ध्‍यान

navbharat times

डॉक्‍टर रीमा कहती हैं कि जब आप एसी वाले कमरे से बच्‍चे को दूसरे कमरे में शिफ्ट करने की सोचते हैं, तो ऐसा तुरंत न करें बल्कि पहले बच्‍चे की बॉडी को रूम टेंपरेचर पर आने दें और उसके बाद दूसरे कमरे में ले जाएं। वहीं एसी के साथ पंखा ऑन न रखें।

फोटो साभार : unsplash

देखें वीडियो

​क्‍या एसी से कोई खतरा है

navbharat times

बच्‍चे के कमरे में एसी या कूलर लगाने से कोई नुकसान तो नहीं है लेकिन आपको ज्‍यादा देर तक इन्‍हें ऑन नहीं रखना चाहिए। बच्‍चे को ज्‍यादा देर तक ठंडे टेंपरेचर में रखने से बॉडी टेंपरेचर लो होने का खतरा रहता है जिससे उसकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

फोटो साभार : pexels

​ये टिप्‍स अपनाएं

navbharat times

अगर आप बेबी को एसी में रख रहे हैं, तो इस बात का खास ख्‍याल रखें कि उस पर एसी की हवा सीधी नहीं आनी चाहिए। इससे बच्‍चे की सेहत खराब हो सकती है। एसी में सुलाते समय बच्‍चे पर हल्‍की चादर डालें। बच्‍चे को आपसे बस एक लेयर ज्‍यादा चाहिए होती है इसलिए उसे भारी कंबल या रजाई से ढकें नहीं।

फोटो साभार : pexels

​चेक करते रहें

navbharat times

जब आप बच्‍चे को एसी वाले कमरे में रखते हैं, तो उसके माथे, छाती, हाथों और पैरों को चेक करते रहें कि कहीं वो ज्‍यादा ठंडे तो नहीं हो रहे हैं।

इसके अलावा एसी की सर्विस करवाने के बाद ही उसे चलाएं। इससे बच्‍चे को साफ हवा मिल पाती है।

फोटो साभार : unsplash



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here