प्रेग्‍नेंसी में ब्रेस्‍ट पर खुजली से हैं परेशान, दवा से पहले इन घरेलू नुस्‍खों को आजमाएं, बच जाएंगे पैसे

0
41

कुछ महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी में ब्रेस्‍ट पर खुजली महसूस हो सकती है। हार्मोनल उतार-चढ़ाव या स्किन के सेंसिटिव होने की वजह से यह प्रॉब्‍लम हो सकती है। वैसे तो यह प्रॉब्‍लम कुछ समय के लिए होती है लेकिन कभी-कभी लक्षण लंबे समय तक भी परेशान कर सकते हैं। कंसीव करने के एक से दो हफ्ते बाद ब्रेस्‍ट या निप्‍पल पर खुजली महसूस हो सकती है। प्रेग्‍नेंसी के 24वे हफ्ते के बाद निप्‍पल के आसपास स्किन स्‍ट्रे बनने की वजह से निप्‍पल पर खुजली होने लगती है। प्रेग्‍नेंसी की पहली और दूसरी तिमाही में एक्जिमा की वजह से भी यह प्रॉब्‍लम हो सकती है। वहीं गर्भावस्‍था की तीसरी तिमाही में प्रूरिटिक अर्टिकेरियल पैपुलस और प्‍लाक यानि पीयूपीपीपी की वजह से ब्रेस्‍ट में खुजली हो सकती है।

गर्भावस्‍था के दौरान स्किन में बहुत बदलाव आते हैं और इसका कारण होता है प्रोजेस्‍टेरोन और एस्‍ट्रोजन हार्मोन का बढ़ना। इस वजह से निप्‍पल के आसपास की स्किन का रंग गहरा होने के साथ-साथ उस पर खुजली हो सकती है। अगर आपको भी प्रेग्‍नेंसी में ब्रेस्‍ट या निप्‍पल पर खुजली हो रही है, तो यहां बताए गए कुछ घरेलू तरीके आपकी इस मुश्किल को कम या खत्‍म कर सकते हैं।

​लोशन आएगा काम

ब्रेस्‍ट और निप्‍पल पर कोई अच्‍छा मॉइस्‍चराइचिंग लोशन लगाएं। लोशन में कोकोआ बटर, विटामिन ई ऑयल, एलोवेरा और कैलोमाइन होना चाहिए। ये स्किन पर हो रही खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप खुशबू या एल्‍कोहल वाला लोशन न लगाएं क्‍योंकि इससे स्किन ड्राई हो सकती है।

फोटो साभार : Navbharat Times

​सही कपड़े पहनें

navbharat times

खासतौर से प्रेग्‍नेंसी में ढ़ीले और ऐसे कपड़े पहनें जिसमें स्किन सांस ले सके क्‍योंकि इनमें पसीना रूकता नहीं है बल्कि जल्‍दी सूख जाता है। अच्‍छी मैटरनिटी ब्रा पहनें जिससे स्किन पर खुजली या जलन हो।

फोटो साभार : TOI

​साबुन और परफ्यूम

navbharat times

आप माइल्‍ड या फ्रेग्‍रेंस फ्री साुबन का इस्‍तेमाल करें और सेंटिड परफ्यूम या लोशन लगाने से बचें क्‍योंकि इससे ब्रेस्‍ट पर खुजली की परेशानी और बढ़ सकती है। कपड़ों को धोने के लिए फ्रेग्‍रेंस फ्री डिटर्जेंट का इस्‍तेमाल करें।

फोटो साभार : TOI

​गर्म पानी से नहाना

navbharat times

गर्म पानी से नहाने से आपकी स्किन रूखी हो सकती है। इसकी बजाया आप गुनगुने या ठंडे पानी से नहाएं। दस से पंद्रह मिनट से ज्‍यादा देर तक शॉवर न लें क्‍योंकि पानी में ज्‍यादा रहने से भी स्किन ड्राई हो सकती है।

हॉस्‍टन के बेलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के डर्मोटोलॉजी के एसिस्‍टेंट प्रोफेसर डॉक्‍टर हैरी दाओ का कहना है कि ड्राई स्किन पर खुजली होना आम बात है और गर्म पानी से नहाने पर स्किन ड्राई होती है। डॉक्‍टर हैरी खासतौर पर सर्दियों के मौसम में गर्म की बजाय गुनगुने पानी से नहाने की सलाह देते हैं।

फोटो साभार : TOI

​खूब पानी पिएं

navbharat times

प्रेग्‍नेंसी में कब्‍ज की समस्‍या बहुत आम है। इससे बचने के लिए खूब पानी पिएं और अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। इससे स्किन हेल्‍दी बनती है और रूखापन कम होता है जिससे खुजली नहीं होती।

डिस्‍क्‍लेमर : यहां पर बताया गया कोई भी तरीका डॉक्‍टरी परामर्श या मेडिकल ट्रीटमेंट का विकल्‍प नहीं है।

फोटो साभार : TOI

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here