बच्‍चे को खाना फेंकने की होती है बुरी आदत, सिर पकड़ने की बजाय पैरेंट्स इन तरकीबों से करें काम

0
44

बच्‍चों को खाना खिलाना एक बड़ा टास्‍क है। इस बात में कोई शक नहीं है कि खाना खाने में बच्‍चे बहुत नखरे दिखाते हैं और आनाकानी करते हैं। कुछ बच्‍चे को खाना खाने की बजाय, उससे खेलने लगते हैं। इस वजह से अक्‍सर मांएं बहुत गुस्‍से में आ जाती हैं। लेकिन यहां पर आपका धैर्य ही है जो काम आता है। अगर आपका बच्‍चा भी खाना फेंकता है या इससे खेलने लग जाता है, तो आपको गुस्‍सा करने की बजाय उसे ऐसा करने से रोकने का तरीका जानना चाहिए।

खाना क्‍यों फेंकते हैं टॉडलर

टॉडलर बच्‍चों को अपने आसपास हर तरफ खाना देखना अच्‍छा लगता है। कई बार वो बस अपने हाथ-पैर चलाने के लिए ही खाना फेंकना शुरू कर देते हैं। बच्‍चों के लिए फूड को फेंकना एक बुरी आदत नहीं बल्कि मजे का काम है। ये सब करने में उसे बहुत मजा आता है।

मांएं बच्‍चे को खाना खिलाने के लिए पहले से ही मशक्‍कत कर रही होती हैं और जब बच्‍चा खाने को फैलाना शुरू कर देता है, जब उनके सब्र के बांध को टूटने से रोकना और भी ज्‍यादा मुश्किल हो जाता है। अमूमन हर घर में 8 से 18 साल के बच्‍चे जमीन पर खाना फैलाते हैं। बच्‍चे को ऐसा करने से रोकने के लिए आप क्‍या कर सकते हैं।

​उसके साथ खाएं

बच्‍चे कॉपी कैट होते हैं और वही करते हैं जो उसके आसपास के लोग कर रहे होते हैं। आप अपने बच्‍चे के साथ बैठकर खाएं और उससे बात करें। इससे बच्‍चा आपको देखकर खुद भी खाना शुरू कर देगा।

फोटो साभार : TOI

​प्‍लेट में कम रखें खाना

navbharat times

हम चाहते हैं कि हमारा बच्‍चा हेल्‍दी फूड खाए ताकि उसका इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बने लेकिन इस सब में ये बात भूल जाते हैं कि बच्‍चा ज्‍यादा नहीं खा सकता है। आप दिनभर में उसे दूध, फल, एक या दो सब्‍जी, फॉर्मूला, जूस और न जाने क्‍या-क्‍या खिला देते हैं। उसे सांस लेने तक का टाइम नहीं देते हैं। प्‍लेट में ज्‍यादा खाना रखने का मतलब है कि बच्‍चा उसे खाने की बजाय उससे खेलना शुरू कर देगा क्‍योंकि उसका पेट पहले से ही भरा हुआ है।

फोटो साभार : TOI

​रूल्‍स बनाना शुरू कर दें

navbharat times

जब बच्‍चा 20 महीने या इससे बड़ा हो जाता है, तो आप उसके लिए बिहेवियर से जुड़ी कुछ लिमिट और रूल्‍स बना दें जैसे कि खाना नहीं फेंकना है आदि। अभी से ही बच्‍चे को अनुशासन में रहना सिखाएंगे, तो बच्‍चे की आदतें नहीं बिगड़ेंगी।

फोटो साभार : istock

​ध्‍यान भटकाएं

navbharat times

खासतौर पर टॉडलर्स की किसी एक चीज पर ध्‍यान लगाए रखने की क्षमता कम होती है। आप किसी गेम से अपने बच्‍चे का ध्‍यान भटका सकते हैं और उसे खाना फेंकने से रोक कर, उसे खाना खिलाना शुरू कर सकते हैं। जब आप बच्‍चे को कोई कहानी सुना रहे हों, तो उसे धीरे-धीरे खिलाते भी रहें।

फोटो साभार : istock

​पसंद का खाना रखें

navbharat times

कभी-कभी बच्‍चे खाना इसलिए फेंकना शुरू कर देते हैं क्‍योंकि उन्‍हें वो फूड पसंद नहीं होता है। जब आप उसे जबरदस्‍ती उसकी नापसंद चीज खिलाते हैं, तो वो इसे फेंक देता है। आपको बच्‍चे को जबरदस्‍ती करने या उसकी नापसंद वाली चीज खिलाने की बजाय उसके पसंदीदा चीज खिलानी चाहिए।

फोटो साभार : unpslash

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here