Broccoli Fried Rice Recipe: डिनर में बनाएं ब्रोकली फ्राइड राइस, बच्चे भी मजे से खाएंगे

0
47


ब्रोकली फ्राइड राइस रेसिपी (Broccoli fried rice recipe): डिनर में क्या बनाया जाए, ये सवाल बहुत सारे लोगों को परेशान करता है. कई बार ऐसा समय भी आता है जब कुछ बनाने का मन नहीं करता. ऐसे में अक्सर लोग जल्द बनने वाली डिश की रेसिपी इंटरनेट पर खोजते हैं. आप ब्रोकली फ्राइड राइस (Broccoli fried rice) बना सकते हैं. इसमें आप खूब सारी सब्जियां डाल सकते हैं और सादे चावलों की जगह ब्राउन राइस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
ये डिश बनाने में जितनी आसान, खाने में उतनी ही स्वादिष्ट है. बच्चों को सब्जियां खिलानी हो तो आप ये रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. जानिए, ब्रोकली फ्राइड राइस (Broccoli fried rice) बनाने का आसान तरीका

ब्रोकली फ्राइड राइस बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए? (Broccoli fried rice ingredients)

1 कप कटी हुई ब्रोकली
2 कप चावल/ब्राउन राइस
स्वादानुसार नमक
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा चम्मच हल्दी पाउडर
आधा कप बारीक कटा प्याज
2 चम्मच तेल या देसी घी
आधा छोटा कप बारीक कटा हरा धनिया
आधा चम्मच जीरा
एक चुटकी हींग

ब्रोकली फ्राइड राइस बनाने का तरीका (Broccoli fried rice recipe)
ब्रोकली फ्राइड राइस (Broccoli fried rice) बनाने के लिए सबसे पहले ब्रोकली को अच्छे से साफ करें. इसके बाद छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. चावल को भी अच्छे से साफ करें और 15 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो कर रख दें. आप ब्राउन राइस ले रहे हैं तो 20 मिनट के लिए रखें. इसके बाद एक पैन में दो कप पानी डालकर ब्रोकली को उबाल लें. चावल को भी उबाल लें.
अब एक पैन या कड़ाही में तेल या देसी घी गर्म करें. गर्म तेल में जीरा और हींग डालें. फिर प्याज डालकर कुछ देर भून लें. आप चाहें तो इसमें मटर, कटी हुई गाजर, शिमला मिर्च आदि भी डाल सकते हैं. सब्जियां पकाने के बाद इसमें ब्रोकली और चावल डालें. इसे 5 मिनट के लिए अच्छे से पकाएं और बीच-बीच में चलाएं. सर्व करने से पहले बारीक कटा धनिया डालें और मिक्स करें. आप चाहें तो परोसने के बाद ऊपर से देसी घी भी डाल सकते हैं. इसके साथ आप रायता, चटनी या अचार भी परोस सकते हैं. इसमें आप चाट मसाला भी डाल सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here