Dahi Papad Ki Sabji Recipe: राजस्थानी दही पापड़ की सब्जी एक बार ज़रूर करें ट्राई, याद रह जाएगा ज़ायका

0
75


दही पापड़ की सब्जी रेसिपी (Dahi Papad Ki Sabji Recipe): राजस्थानी फूड (Rajasthani Food) हर जगह पसंद किया जाता है. कई राजस्थानी फूड डिशेस काफी लोकप्रिय भी हो चुकी है. आज हम आपको राजस्थान की एक ऐसी ही फेमस फूड डिश दही पापड़ की सब्जी (Dahi Papad Ki Sabji) बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ बनने में काफी आसान है बल्कि स्वाद में भी लाजवाब है. राजस्थान का दाल-बाटी चूरमा तो आपने जरूर खाया होगा लेकिन राजस्थानी थाली की शान कहलाने
वाली दही पापड़ की सब्जी का स्वाद लेने के बाद इसके जायके की तारीफ करने से भी आप नहीं चूकेंगे.
राजस्थानी दही पापड़ की सब्जी एक आसान रेसिपी है और इसे मुख्य तौर पर दही, पापड़ और मसालों को मिलाकर तैयार किया जाता है. इस सब्जी को ज्यादातर मूंग के पापड़ से तैयार किया जाता है लेकिन आप चाहें तो चने के पापड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

दही पापड़ की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
दही – डेढ़ कप
मूंग पापड़ – 2
बेसन – 3/4 टेबलस्पून
बूंदी – 1/4 कप
जीरा – 1 टी स्पून
अदरक कटा – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 3/4 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – डेढ़ टी स्पून
सूखी लाल मिर्च – 2
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
हींग – 1 चुटकी
नमक – स्वादानुसार
तेल – डेढ़ टेबलस्पून

दही पापड़ की सब्जी बनाने की विधि
दही पापड़ की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में दही को निकाल लें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें. इसके बाद दही में बेसन, लाल मिर्च और हल्दी डालकर एक बार फिर अच्छी तरह से फेंटते हुए सभी को मिक्स कर लें. अब इसमें 2 कप पानी डाल दें और घोल को अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद घोल को छानकर अलग रख लें. अब एक नॉनस्टिक पैन लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, सूखी लाल मिर्च के टुकड़े और हींग डालकर भून लें.

इसे भी पढ़ें: कुरकुरी मसालेदार अचारी अरबी से बढ़ाएं खाने का ज़ायका, ये है रेसिपी
अब इस मसाले में डेढ़ चम्मच धनिया पाउडर डाल दें और सभी को लगभग 1 मिनट तक भून लें. इसके बाद इसमें अदरक डालकर 1 मिनट तक और भूनें. अब तैयार दही का घोल और स्वादानुसार नमक इसमें डाल दें और करछी की मदद से चलाते हुए इसे मिलाएं. जब तक ये घोल गाढ़ा न हो जाए इसे पकाते रहें. लगभग 2 मिनट में घोल गाढ़ा हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें: Churma Ke Laddu Recipe: चूरमा के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी

अब एक नॉनस्टिक तवे पर या गैस की सीधी आंच पर मूंग के पापड़ को सेंक लें और उसके दो-दो इंच के टुकड़े कर लें. इसके बाद तैयार दही के मिश्रण में इन पापड़ के टुकड़ों और बूंदी को मिलाकर कम से कम 2 मिनट तक उबलने दें. इसके बाद सब्जी में गरम मसाला पाउडर डालकर पकाएं. 1 मिनट बाद गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट दही पापड़ की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे कटे हुए हरे धनिये से गार्निश कर सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here