Dal Pakhtooni Recipe: दाल पख्तूनी से बढ़ाएं खाने का जायका, इस आसान तरीके से बनाएं

0
56


दाल पख्तूनी रेसिपी (Dal Pakhtooni Recipe): दाल पख्तूनी अपने लाजवाब स्वाद की वजह से काफी फेमस है. भारतीय खाने की थाली दाल के बिना पूरी नहीं होती है. हर घर में दाल जरूर बनाई जाती है. हालांकि कई बार ऐसा होता है कि एक जैसा स्वाद खा-खाकर बोरियत होने लगती है और कुछ नया ट्राई करने का दिल करता है. ऐसे वक्त में दाल की वैराइटी में बदलाव लाने के लिए दाल पख्तूनी एक परफेक्ट रेसिपी हो सकती है. बता दें कि दाल एक नहीं बल्कि कई तरीकों से बनाई जा सकती है. इसे बनाने की अलग-अलग विधियां अपनाई जाती है.
आप भी अगर अपने रूटीन के खाने में दाल में कुछ नया टेस्ट चाहते हैं और घर पर दाल पख्तूनी ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट दाल पख्तूनी तैयार कर सकते हैं.

दाल पख्तूनी बनाने के लिए सामग्री
साबुत उड़द दाल – 1 कप
टमाटर प्यूरी – डेढ़ कप
फ्रेश क्रीम – 1 कप
लाल मिर्च पाउडर – 1 टेबलस्पून
लहसुन पेस्ट – 1 टेबलस्पून
अदरक पेस्ट – 1 टेबलस्पून
जीरा पाउडर – 1 टेबलस्पून
गरम मसाला – 2 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
बटर – आवश्यकतानुसार
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: खाने का स्वाद बढ़ा देगा कड़ाही पनीर, रेस्तरां जैसे टेस्ट के लिए ट्राई करें ये रेसिपी

दाल पख्तूनी बनाने की विधि
दाल पख्तूनी बनाने के लिए सबसे पहले साबुत उड़द की दाल लें और उसे साफ कर 6-8 घंटे के लिए पानी मे भिगोकर रख दें. तय समय के बाद दाल में से पानी निकालकर एक बर्तन में दाल अलग रख दें. अब एक प्रेशर कुकर लें और उसमें दाल, स्वादनुसार नमक और आवश्यकता के अनुसार पानी डालकर उबाल लें. इसके बाद एक कड़ाही लें और उसमें मक्खन डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब मक्खन पिघल जाए तो उसमें लहसुन और अदरक का पेस्ट डालकर दोनों को अच्छी तरह से भून लें.

इसे भी पढ़ें: Lauki Ka Cheela Recipe: सेहत से भरपूर लौकी के चीले से करें दिन की शुरुआत
अब इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर मिक्स करें और मिश्रण को 2 से 3 मिनट तक पकने दें. इसके बाद प्यूरी में उबली हुई उड़द की दाल डाल दें और प्यूरी के साथ अच्छे से मिक्स कर दें. अब इस मिश्रण में लगभग 1 कप पानी डालकर 4-5 मिनट तक पकने दें. इसके बाद इसमें जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर 3-4 मिनट और उबाल आने दें. इसके बाद
दाल में फ्रेश क्रीम और गरम मसाला डालकर धीमी आंच पर पकने दें. कुछ देर बाद गैस बंद कर दें. लंच या डिनर के लिए स्वादिष्ट पख्तूनी दाल बनकर तैयार हो चुकी है. इसे हरा धनिया से गार्निश कर पराठे या रोटी के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here