Jeera Aloo Recipe: डिनर में बनाएं ढ़ाबा स्टाइल जीरा आलू, स्वाद में हैं लाजवाब

0
46


जीरा आलू रेसिपी (Jeera Aloo Recipe): जीरा आलू (Jeera Aloo) की सब्जी ज्यादातर लोगों को काफी पसंद आती है. खासतौर पर बच्चों के बीच ये काफी लोकप्रिय फूड डिश है. वैसे भी आलू से बनने वाले ज्यादातर फूड आइटम्स को काफी पसंद किया जाता है. आप भी अगर जीरा आलू की सब्जी को खाना पसंद करते हैं तो हम आज आपको ढ़ाबा स्टाइल जीरा आलू की सब्जी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. ये फूड डिश बनने में काफी आसान है और कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है. इसे वैसे तो किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है, लेकिन अगर आप डिनर में इसे बनाकर खाना चाहते हैं तो पराठे के साथ सर्व करने पर इस सब्जी का स्वाद काफी बढ़ जाता है.
अगर घर में अचानक कोई मेहमान आ जाएं और उन्हें कम वक्त में कुछ अच्छा बनाकर खिलाना हो, ऐसी सूरत में भी जीरा आलू की सब्जी एक परफेक्ट रेसिपी होती है. आज हम आपको जीरा आलू बनाने की आसान विधि बताएंगे.

जीरा आलू बनाने की सामग्री
आलू उबले – 5
जीरा – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
अमचूर पाउडर – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
तेल
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: राजस्थानी दही पापड़ की सब्जी एक बार ज़रूर करें ट्राई, याद रह जाएगा ज़ायका

जीरा आलू बनाने की विधि
जीरा आलू बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालें और उन्हें छीलकर उनके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. इन्हें एक बाउल में अलग रख दें. अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालकर चटकने दें. इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और स्वादानुसार नमक मिक्स कर 1 से 2 मिनट तक भून लें.

इसे भी पढ़ें: Churma Ke Laddu Recipe: चूरमा के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी

अब फ्राई हो चुके इस मसाले में कटे हुए आलू डाल दें और उसे 9-10 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें. इस दौरान सब्जी को बीच-बीच में चलाते रहें. जब आलू का रंग गोल्डन ब्राउन हो जाए तो ऊपर से कटी हुई हरे धनिया की पत्तियां डाल दें और गैस की फ्लेम को बंद कर दें. डिनर के लिए आपकी स्वादिष्ट जीरा आलू की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे रोटी, पराठे या पूरी के साथ सर्व किया जा सकता है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here