Mushroom Fry Recipe: डिनर में इस तरीके से बनाएं मशरूम फ्राई, खाने का बढ़ जाएगा ज़ायका – mushroom fry easy tips to make it for lunch and dinner in hindi – News18 हिंदी

0
24


हाइलाइट्स

मशरूम फ्राई पौष्टिकता से भरपूर स्वादिष्ट फूड डिश है.
लंच या डिनर में ट्राई कर सकते हैं मशरूम फ्राई.

मशरूम फ्राई रेसिपी (Mushroom Fry Recipe): लंच या डिनर में मशरूम फ्राई एक टेस्टी और हेल्दी फूड डिश हो सकती है. आजकल कई लोग मशरूम को बड़े चाव से खाने लगे हैं, ऐसे में मशरूम फ्राई उनके खाने का स्वाद बढ़ा सकती है. सर्दियों के मौसम में आप मुंह का जायका बदलने के लिए मशरूम फ्राई को बना सकते हैं. घर में अगर कोई मेहमान आया हो और आप उसका डिनर स्पेशल बनाना चाहते हैं तो आपकी फूड लिस्ट में मशरूम फ्राई को भी शामिल कर सकते हैं. ये आपके खाने के बदले जायके का एहसास कराएगा.
मशरूम फ्राई एक आसानी से तैयार होने वाली फूड डिश है और इसे बनाने में बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगता है. आप भी अगर मशरूम फ्राई रेसिपी को घर पर ट्राई करना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: लंच, डिनर का ज़ायका बदलना है तो बनाएं पंजाबी स्टाइल के छोले

मशरूम फ्राई बनाने के लिए सामग्री
बटन मशरूम – 250 ग्राम
प्याज कटा – 2
टमाटर कटा – 1
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
राई – 1/2 टी सपून
मेथी दाना – 1/4 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
तेल – 2-3 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

मशरूम फ्राई बनाने की विधि
लंच या डिनर के लिए मशरूम फ्राई बनाना है तो सबसे पहले बटन मशरूम को नमक डालकर अच्छी तरह से साफ करें और उसके बाद मशरूम काटकर एक बाउल में रख दें. अब प्याज और टमाटर के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई मेथी दाना और जीरा डालकर कुछ सेकंड तक चटकने दें.

जब मसाले तड़कने लगें तो उसमें बारीक कटा प्याज डालें और तब तक भूनें जब तक कि प्याज का रंग हल्का सुनहरा न हो जाए. इसके बाद इसमें बारीक कटा टमाटर, अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें. 1 मिनट तक भूनने के बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर सहित अन्य सूखे मसाले डालकर मिलाएं. इसे तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर पूरी तरह से नरम न हो जाएं.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं बेसन का शीरा, स्वाद भी मिलेगा लाजवाब

जब टमाटर एकदम नरम हो जाएं तो इसमें कटी हुई मशरूम डालकर चम्मच से अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद सब्जी को पकने दें. थोड़ी देर बाद सब्जी में थोड़ा सा पानी मिलाएं और कड़ाही ढककर मशरूम फ्राई को 10-15 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें. आखिर में सब्जी में गरम मसाला डालकर गैस बंद कर दें और ऊपर से बारीक कटा हरा धनिया डाल दें. स्वाद से भरपूर मशरूम फ्राई बनकर तैयार है. इसे रोटी, पराठा या राइस के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here