Oil Free Samosa Recipe: ज्यादा तेल खाने से परहेज़ है तो इस तरह बनाएं ‘ऑयल फ्री बेक्ड समोसा’

0
28


हाइलाइट्स

भारतीय स्ट्रीट फूड समोसा हर उम्र के लोगों के बीच लोकप्रिय है.
ऑयल फ्री बेक्ड समोसे का स्वाद भी काफी पसंद किया जाता है.

ऑयल फ्री समोसा रेसिपी (Oil Free Samosa Recipe): बच्चे हों या बड़े समोसे का नाम सुनते ही उनके मुंह में पानी आ ही जाता है. भारतीय स्ट्रीट फूड के तौर पर समोसा काफी लोकप्रिय है. हालांकि आजकल कई लोग हेल्थ कॉन्शियस होने की वजह से ज्यादा तेल वाली चीजों से परहेज करते हैं यही वजह है कि वे समोसे से दूरी बनाकर रखते हैं. ऐसे में आज हम आपको ऑयल फ्री समोसा यानी बेक्ड समोसा बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप आसानी से ऑयल फ्री समोसा तैयार कर सकते हैं और बेफिक्र होकर उसका स्वाद ले सकते हैं.
तले हुए समोसे की तरह ही ऑयल फ्री समोसा भी बेहद टेस्टी लगता है. आप अगर घर पर ऑयल फ्री समोसा बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं. अगर घर पर कोई गेस्ट आया है तो उसे भी आप ये बेक्ड समोसे सर्व कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऑयल फ्री समोसे बनाने की सिंपल रेसिपी.

ऑयल फ्री समोसा बनाने के लिए सामग्री
मैदा – 3 कप
आलू – 4-5
मटर दाने – 1/2 कप
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 2-3
हरी धनिया पत्ती कटी – 2-3 टेबलस्पून
बेकिंग पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
साबुत धनिया – 1 टेबलस्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
ड्राई एक्टिव यीस्ट – 1/2 टी स्पून
चीनी – 1/2 टी स्पून
तेल – 1-2 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

ऑयल फ्री समोसा बनाने की विधि
ऑयल फ्री समोसा यानी बेक्ड समोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल में मैदा डालकर उसमें चीनी, ड्राई एक्टिव यीस्ट, 1 टी स्पून तेल और 1 चुटकी नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब आटे को गुनगुने पानी की मदद से गूंथ लें. आटे को कम से कम 4 से 5 मिनट तक मसल-मसलकर चिकना करते हुए नरम गूंथें. जब आटा गूंथ लें तो उसे एक सूती कपड़े से ढककर 2 घंटे के लिए अलग रख दें. इतने वक्त में आटा फूलकर लगभग दोगुना हो जाएगा. इसके बाद हम आटे से समोसे बनाना शुरू कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: इन 3 इन्ग्रेडिएंट्स की मदद से मिनटों में बनाएं ग्लूटेन फ्री पालक ओट्स रैप, VIDEO भी देखें

अब आलू को कुकर में डालकर उबाल लें. इसके बाद आलू के छिलके उतारकर उन्हें एक बर्तन में अच्छी तरह से मैश कर लें. इसके बाद हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती को बारीक-बारीक काट लें. इसके बाद एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर उसे गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और मटर डालकर भूनें.
मटर को 2 मिनट तक भनने के बाद उसमें मैश किए हुए आलू डालकर मिक्स करें और फ्राई करें. इसके बाद लाल मिर्च, गरम मसाला सहित अन्य सारे सूखे मसाले आलू में डालकर मिक्स करें और पकने दें. 2 मिनट बाद गैस बंद कर दें और तैयार स्टफिंग को एक बर्तन में निकाल लें.

अब दोबारा मैदे का आटा लें और उसे गूंथें. इसके बाद आटे की समान अनुपात की लोइयां तोड़ लें. अब एक लोई को लेकर उसे बेलें और फिर चाकू की मदद से बीच से दो भागों में काट दें. एक भाग लेकर उसे कोन जैसा तिकोना करें और फिर उसमें आलू की स्टफिंग भर दें. इसके बाद पानी की मदद से समोसे के किनारे को चिपका दें और एक प्लेट/ट्रे में रख दें. इसी तरह सारे मसाले से समोसे तैयार कर लें. अब समोसे की प्लेट/ट्रे को आधा घंटे के लिए ढककर रख दें.

इसे भी पढ़ें: Papad Paneer Roll Recipe: एक बार खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे पापड़ पनीर रोल

तय समय के बाद समोसे को ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें. इसे 10 मिनट तक बेक करें. इसके बाद समोसे चेक करें और हल्के ब्राउन हो जाएं तो दोबारा 5 मिनट के लिए बेक करें. 15 मिनट में समोसे दोनों ओर से सुनहरे हो जाएंगे. अब ट्रे को ओवन से बाहर निकाल लें. स्वाद से भरपूर ऑयल फ्री समोसे बनकर तैयार हो चुके हैं. इन्हें टमाटर सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here