Sattu Ka Paratha Recipe: गर्मियों में खाएं बिहार का फेमस सत्तू पराठा

0
43


सत्तू का पराठा रेसिपी (Sattu Ka Paratha Recipe): गर्मियों के मौसम में बिहार में सत्तू का काफी इस्तेमाल किया जाता है. सत्तू शरीर को ऊर्जा देने के साथ ही लंबे वक्त तक पेट को भरा महसूस कराता है. यही वजह है कि गर्मियों में इसे घरों-घर बनाकर अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. पारंपरिक तौर पर सत्तू को पानी में घोलकर और चीनी डालकर उसे पिया जाता है. हालांकि, आज हम आपको सत्तू के पराठे बनाने की रेसिपी बताएंगे जो स्वाद के साथ ही एनर्जी से भरपूर रहेंगे. आप अपने घर में सादे पराठे या कई अन्य वैराइटीज के पराठे तो कई बार बनाते होंगे लेकिन क्या कभी सत्तू का पराठा ट्राई किया है? अगर नहीं तो इस डिश को एक बार जरूर आजमा सकते हैं.
सत्तू का पराठा बिहार की पारंपरिक फूड डिश है. इसे बनाना काफी आसान है और ये झटपट बनकर तैयार हो जाते हैं. इनका स्वाद भी एकदम जुदा और टेस्टी होता है. अब तक अगर आपने इस डिश को घर पर ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई रेसिपी से आसानी से इसे घर पर बना सकते हैं.

सत्तू का पराठा बनाने के लिए सामग्री
गेहूं का आटा – 3 कप
सत्तू – 2 कप
प्याज बारीक कटे – 2
लहसुन कलिया पिसी – 5
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
अजवायन – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 3
नींबू रस – 1 टेबलस्पून
अमचूर – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
घी – 2 टी स्पून
तेल
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: Kadai Paneer Recipe: खाने का स्वाद बढ़ा देगा कड़ाही पनीर, रेस्तरां जैसे टेस्ट के लिए ट्राई करें ये रेसिपी

सत्तू का पराठा बनाने की विधि
सत्तू का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं का आटा लें और उसे एक बर्तन में छान लें. इसके बाद आटे में घी और स्वादानुसार नमक डालकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर उसे गूंद लें. ध्यान रखें आटा ज्यादा मुलायम न गूंदे. इसके बाद कुछ वक्त के लिए आटा अलग रख दें. अब एक मिक्सिंग बाउल में सत्तू डालें और उसमें लहसुन पेस्ट, अदरक पेस्ट, बारीक कटा प्याज, नींबू रस, अमचूर, हरा धनिया, कटी हरी मिर्च, अजवायन और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद इस मिश्रण में 2 चम्मच पानी डालकर मिला लें.

इसे भी पढ़ें: Lauki Ka Cheela Recipe: सेहत से भरपूर लौकी के चीले से करें दिन की शुरुआत
अब सत्तू का पराठा बनाने की प्रक्रिया शुरू करें. इसके लिए गूंदा हुआ आटा लें और उसे एक बार फिर गूंद लें. इसके बाद आटे की लोइयां बना लें. अब एक लोई लें और उसे पूरी के आकार में बेल लें. इसके बाद लोई के बीच में सत्तू का भरावन रखकर उसे चारों ओर से मोड़कर बंद कर दें. इसके बाद लोई को पहले गोल करें फिर हथेलियों के बीच से रखकर दबा दें और इसके बाद पराठा बेल लें.
अब नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. खाली तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें. अब इस पर बेला हुआ पराठा डाल दें और कुछ सेकंड तक सेकें. इसके बाद पराठे को पलट दें और दूसरी ओर भी तेल लगाकर सेकें. पराठे को तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा न हो जाए. इसके बाद पराठे को एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारी लोई और भरावन से सत्तू के पराठे तैयार कर लें. इन्हें दही या टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here