अमेरिकी Nutritionist ने माना जहर के समान हैं ये 6 चीजें, भारत में रोजाना हर घर में खाई जाती है तीसरी चीज

0
52
अमेरिकी Nutritionist ने माना जहर के समान हैं ये 6 चीजें, भारत में रोजाना हर घर में खाई जाती है तीसरी चीज


फूड पॉइजनिंग (food poisoning) एक गंभीर समस्या है जो गलत और गंदे खाने-पीने की चीजों के सेवन से हो सकती है। लेकिन रोजाना खाए जाने वाले कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं, जो फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते है। यह बात सच है कि गली-चौराहे पर खड़े ठेले से लिए हुए मोमोज और नूडल्स खाने से इसका खतरा है लेकिन आपने कभी सोचा है कि चावल और चिकन जैसी घर में बनने वाली चीजें भी इसका कारण बन सकती हैं।

फूड पॉइजनिंग क्या है? यह दूषित खाने-पीने से होने वाले एक स्वास्थ्य स्थिति है जिसमें पीड़ित को ऐंठन, मतली, उल्टी या दस्त जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। जब खाने-पीने की स्वस्थ आदतों की बात होती है, तो हमेशा यह सलाह दी जाती है कि खाने की चीजों को बहुत देर तक खुले में न रखें, फलों को खाने से पहले धो लें या गर्म पानी में उबाल लें। फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए इतना ही काफी नहीं है।

एक फेमस अमेरिकी नूट्रिशनिस्ट Cory L Rodriguez ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। उन्होंने बताया कि आपको किन खाद्य पदार्थों से और क्यों फूड पॉइजनिंग होने की सबसे अधिक संभावना है। उन्होंने यह भी बताया है कि आप कैसे संक्रमित होने से बच सकते हैं। इस लिस्ट में चावल भी है, जो भारत में रोजाना हर घर में खाया जाता है।

(फोटो साभार: istock by getty images)

मांस

अमेरिकी नूट्रिशनिस्ट ने बताया कि अधपका मांस फूड पॉइजनिंग का सबसे बड़ा कारण है। आपको किसी भी कीमत पर अधपका मांस नहीं खाना चाहिए। इसमें कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैं, जिन्हें मांस को अच्छी तरह पकाकर खत्म किया जा सकता है।

खरबूजा या तरबूज

navbharat times

अक्सर लोग इन्हें काटकर टिफिन में पैक कर लेते हैं. बाजार में भी कटे हुए मिलते हैं। इस तरह से यह चीजें फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ा सकती हैं। इन चीजों को साबुत लें और एक बार कट जाने के बाद फ्रिज में स्टोर न करें।

चावल

navbharat times

भारत के लोग चावल पर निर्भर हैं और रोजाना इसका सेवन किया जाता है। फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए आपको पके हुए चावल को एक घंटे के भीतर फ्रिज में रखना चाहिए। इसे ज्यादा देर तक बाहर न रहने दें।

खाने की किस चीज से है फूड पॉइजनिंग का खतरा

Lettuce (सलाद पत्ते)

lettuce-

जैसे के नाम से ही स्पष्ट है कि इसका इस्तेमाल अधिकतर सलाद के रूप में किया जाता है। जाहिर है इसे कच्चा ही खाया जाता है जिससे फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है। इससे बचने के लिए पूरा लेट्स खरीदें और खाने से पहले बाहरी पत्तियों को हटा दें।

स्टोर से खरीदा हुआ मांस

navbharat times

यदि आप स्टोर से खरीदा हुआ मांस खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उच्च गुणवत्ता वाला मांस हो और इसे कभी भी फ्रिज से बाहर न रखें। खाने से पहले इसे अच्छी तरह धो लें और कच्चा न पकाएं।

स्प्राउट्स

navbharat times

जब स्प्राउट्स की बात आती है, तो इन्हें बहुत ही फायदेमंद चीज माना जाता है। लेकिन आपको हमेशा क्वालिटी वाला स्प्राउट्स ही खरीदना चाहिए और खाने से पहले हमेशा धो लेना चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here