एक-एक अंग में खून की पूर्ति करती हैं ये 5 चीजें, Ayurveda एक्सपर्ट ने बताया Iron की कमी होने पर कैसे करें यूज

0
29
एक-एक अंग में खून की पूर्ति करती हैं ये 5 चीजें, Ayurveda एक्सपर्ट ने बताया Iron की कमी होने पर कैसे करें यूज


आयरन एक प्रकार का मिनरल है, जिसकी जरूरत आपके शरीर को वृद्धि और विकास के लिए होती है। आपका शरीर हीमोग्लोबिन बनाने के लिए इसका उपयोग करता है। कुछ अन्य हार्मोन बनाने के लिए भी आपके शरीर को आयरन की आवश्यकता होती है। ऐसे में बॉडी को सही तरह से कार्य करने के लिए इसकी सही मात्रा में जरूरत पड़ती है। इसकी कमी होने पर शरीर में पर्याप्त रेड ब्लड सेल्स नहीं बन पाता है। यह एक प्रकार का एनीमिया ही होता है।

क्यों होती है आयरन की कमी? आयरन की कमी के सामान्य कारणों में आपके आहार में पर्याप्त आयरन न होना, लंबे समय तक खून की कमी, गर्भावस्था और कठिन व्यायाम शामिल हैं। कुछ लोगों में आयरन की कमी इसे अवशोषित न कर पाने की वजह से भी होती है। यदि वक्त रहते इसकी पूर्ति न कि जाए तो आपको आयरन की कमी से थकान, सांस लेने में परेशानी जैसे समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है।

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर दीक्षा भावसार ने आयरन की कमी को दूर करने वाले कुछ खाद्य पदार्थों की जानकारी शेयर की है। उन्होंने अपने इंस्टा पोस्ट में यह लिखा है कि बालों के झड़ने, कमजोरी, पीरियड्स मे देरी, थकान, खराब प्रतिरक्षा के मुख्य कारणों में से एक आयरन की कमी होती है। इसकी पूर्ति को आप कुछ घरेलू उपायों से कर सकते हैं।

Iron की कमी में फायदेमंद है तिल का बीज

काले तिल के बीज का सेवन खून की कमी होने पर करने से बहुत फायदा होता है। दरअसल, इसमें आयरन, कॉपर , जिंक, सेलेनियम, विटामिन बी 6, फोलेट और ई भरपूर मात्रा में मौजूद रहते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

लगभग 1 बड़ा चम्मच काले तिल लें, उन्हें सूखाकर भून लें। फिर इसे एक चम्मच शहद और घी के साथ मिलाकर लड्डु बना लें। नियमित रूप से इस पौष्टिक लड्डू का सेवन करें।

आयरन की कमी को दूर करने के घरेलू उपाय

Iron की कमी को दूर करती है गेहूं की घास

iron-

यह बीटा-कैरोटीन, विटामिन K, फोलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसके अलावा इसमें विभिन्न प्रकार के रक्त-निर्माण कारक भी मौजूद होते हैं।

कैसे करें सेवन

इसे केवल 1 चम्मच (3-5 ग्राम) रोजाना सुबह खाली खाएं या इसका जूस बना कर पिएं।

आयरन की कमी में खाएं-​खजूर और किशमिश

navbharat times

खजूर और किशमिश स्वास्थ्य वर्धक ड्राय फ्रूट्स माने जाते हैं। यह इसमें आयरन के अलावा, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन ए और सी की अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

कैसे करें सेवन

नाश्ते के रूप में या अपने नाश्ते के साथ 2-3 खजूर और एक बड़ा चम्मच किशमिश का सेवन कर सकते हैं। यह आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं और आयरन के स्तर को भी बढ़ाने का काम करते हैं।

आयरन से भरपूर हैं ​चुकंदर और गाजर

navbharat times

चुकंदर और गाजर आयरन का अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं। ऐसे में यदि आपको खून की कमी है, तो इसका सेवन आपको अच्छे परिणाम दे सकता है।

कैसे करें सेवन

एक ब्लेंडर में लगभग एक कप उबले हुए चुकंदर और गाजर डालें, अच्छी तरह मिलाएँ, रस को छान लें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें और इस अद्भुत रस को नियमित रूप से सुबह पियें।

मोरिंगा के पत्ते करते हैं आयरन की कमी को पूरा

navbharat times

मोरिंगा में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके सभी भागों का इस्तमाल तरह-तरह की बीमारियों में किया जाता है। ऐसे में यदि आपको खून की कमी है तो रोज इसके पत्तों का सेवन करें। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन ए, सी और मैग्नीशियम पाया जाता है।

कैसे करें सेवन

बस 1 चम्मच मोरिंगा के पत्ते का चूर्ण रोजाना सुबह खाली पेट लें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here