रात में भूख से खुल जाती है नींद? हो सकती है ये अजीब बीमारी, इन 4 संकेतों पर रखें नजर

0
37
रात में भूख से खुल जाती है नींद? हो सकती है ये अजीब बीमारी, इन 4 संकेतों पर रखें नजर


​खाने के लिए जागना

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, एनईएस वाले लोगों को आमतौर पर प्रति सप्ताह चार बार से अधिक अनिद्रा होती है। वे कई हफ्तों या महीनों तक (कभी-कभी रात में कई बार) खाने के लिए उठते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि वापस से सोने के लिए उन्हें पूरा पेट भरना होगा।

​रात में ज्यादा कैलोरी खाना

94010095

इस विकार वाले लोग रात में अपने दैनिक भोजन का 25% से अधिक सेवन करते हैं। वे रात को सोने से पहले, रात में या दोनों समय में देर से खाते हैं। एनईएस वाले कई लोग रात भर थोड़े-थोड़ मात्रा में भोजन या स्नैक्स खाते हैं। वे आमतौर पर ऐसे खाद्य पदार्थों के लिए तरसते हैं जो कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट या चीनी में उच्च होते हैं।

​अवसाद और चिंता का होना

94010072

मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति जैसे अवसाद और चिंता अक्सर एनईएस के साथ होती है। एनईएस वाले लोग ऐसा महसूस करते हैं कि उनके खाने पर उनका कोई नियंत्रण नहीं है। जो लंबे समय में चिंता का कारण बनती है।

​दिन के दौरान भूख न लगना

94010083

हाइपरफैगिया (तीव्र भूख और अधिक भोजन) शाम के समय और रात के दौरान होता है। एनईएस वाले लोग नाश्ता नहीं करते हैं। वहीं, कुछ लोगों को दोपहर बाद तक भूख नहीं लगती है।

​नाइट ईटिंग सिंड्रोम से कैसे करें बचाव

94010067

आप एनईएस से बचाव नहीं कर सकते है। लेकिन आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और आराम से नींद लेने के लिए कुछ उपायों को कर सकते हैं। इसमें स्वस्थ भोजन, सोने से पहले कैफीन और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों से परहेज, दिन में नियमित व्यायाम और शारीरिक गतिविधि शामिल है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here