COVID-19: Omicron से ठीक होने के बाद भी स्‍किन पर दिख रहे ये 4 बड़े खतरनाक लक्षण, तुरंत हो जाएं सावधान

0
112
COVID-19: Omicron से ठीक होने के बाद भी स्‍किन पर दिख रहे ये 4 बड़े खतरनाक लक्षण, तुरंत हो जाएं सावधान


कोविड-19 श्वसन तंत्र का एक संक्रमण है, लेकिन मानव शरीर पर हमला करने के बाद यह कई जटिलताओं को जन्म देता है और शरीर से बाहर निकलने के बाद भी कुछ ऐसे निशान छोड़ जाता है, जो महीनों तक शरीर में बने रहते हैं। कोरोना वायरस का यह सुपर स्प्रेडर वेरिएंट ओमिक्रॉन न केवल तेजी से संचरण के लिए जिम्मेदार है, बल्कि शरीर को कई तरह से नुकसान भी पहुंचाता है। पिछले दिनों में रिसर्चर्स ने कोविड और कोविड के बाद के लक्षणों के बारे में काफी कुछ बताया है।

नाक बहना, गले में खराश, सिर दर्द बुखार जैसे कई लक्षण कोविड से जुड़े हुए हैं। उनके अनुसार, संक्रमण के बाद भी लोगों को एक पोस्ट कोविड स्टेज से गुजरते हुए देखा जा रहा है, जहां लक्षण महीनों तक बने रहते हैं। ऐसे ही कुछ लक्षणों के निशान कोविड के बाद त्वचा पर भी देखे जाते हैं, लेकिन इन पर लोगों का जरा भी ध्यान नहीं जाता। तो आइए जान लेते हैं त्वचा पर देखे जाने वाले कोविड के इन जरूरी 4 लक्षणों के बारे में।

कोविड के बाद त्वचा पर दिखाई देते हैं ये 4 तरह के लक्षण-

​पैर की उंगलियों में खुजली होना

कोविड का असर पैर की उंगलियों में दिखाई दे सकता है। इसमें उंगलियां न केवल बैंगनी या लाल रंग की हो जाती हैं, बल्कि इनमें खुजली भी महसूस हो सकती है। हालांकि जरूरी नहीं कि यी लक्षण सभी को महसूस हों, कुछ को सूजन के साथ पैर की उंगलियों में छाले, खुजली और दर्द भी हो सकता है। अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन का कहना है कि कुछ लोगों की त्वचा खुरदुरी हो जाती है, वहीं कुछ को त्वचा के नीचे थोड़ी मात्रा में मवाद दिखाई दे सकता है।

​पित्ती उछलना

navbharat times

जब आपका शरीर किसी एर्लेजन के संपर्क में आता है, तो पित्ती उछल आती है। त्वचा विशेषज्ञ कहते हैं कि कोविड-19 के रोगियों में पित्ती की तरह दिखने वाले दाने विकसित होते हैं। अगर आप अपनी त्वचा पर बिना किसी एलर्जेन के इस तरह के चकत्ते देखते हैं, तो यह माना जा सकता है कि आप पहले ही कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं।

​त्वचा में सूखापन

navbharat times

कई स्वास्थ्य स्थितियां स्किन को ड्राय करने के लिए जिम्मेदार होती हैं, लेकिन कई रोगियों में त्वचा में रूखेपन को कोविड से जोड़कर देखा गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि संक्रमण के दौरान ऐसा हो सकता है या संक्रमण के बाद महीनों तक त्वचा पर यह लक्षण बना रह सकता है।

​होठों का फटना

navbharat times

सर्दियों में होंठो का फटना बहुत आम समस्या है। लेकिन चूंकि कोविड संक्रमण के लक्षण सर्दी वाले लक्षणों के साथ ओवरलैप होते हैं। ऐसे में यदि आपके होंठ फट गए हैं या इनमें दर्द है, तो यह कहा जा सकता है कि आपको पहले कोविड हो चुका है और आप कोविड के बाद की स्थिति से गुजर रहे हैं।

Psoriasis

psoriasis

​त्वचा पर दिखने वाले अन्य कोविड लक्षण-

navbharat times

विशेषज्ञों की मानें तो कोविड से संक्रमित लोगों में खुजली वाले मुंहासे, पिनपॉइंट स्पॉट, चिकनपॉक्स में दिखने वाले छाले, फ्लैट स्पॉट जैसे पैटर्न भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में लोगों को कोरोना से ठीक हो जाने के बाद भी इन लक्षणों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

पोस्ट कोविड कंडीशन की कोई परिभाषा नहीं है, लेकिन अगर आपको त्वचा पर यहां बताए गए लक्षणों के अलावा थकान, सिरदर्द, नाक बहना, गले में खराश, स्वाद और गंध की कमी जैसे लक्षण लंबे समय तक दिखाई देते हैं या संक्रमण कम होने के बाद फिर से उभरने लगते हैं, तो इसे लांग कोविड कहा जाता है। ऐसे हालातों में कोविड से रिकवर होने के बाद भी आपको इन लक्षणों पर लगातार नजर बनाए रखना चाहिए।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here