COVID 4th wave: चीन में Omicron BA.1.1 ने मचाई तबाही, घर में बंद 2.60 करोड़ लोगों का फिर होगा टेस्ट, जानिए नए वेरिएंट की 5 बातें

0
48
COVID 4th wave: चीन में Omicron BA.1.1 ने मचाई तबाही, घर में बंद 2.60 करोड़ लोगों का फिर होगा टेस्ट, जानिए नए वेरिएंट की 5 बातें


कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) फिलाहल खत्म होती नहीं दिख रही है। कोरोना वायरस की चौथी लहर (Covid 4th wave) का सामना कर रहे चीन को कोरोना ने एक बड़ा झटका दिया है। चीन में सोमवार को कोरोना के 13000 हजार से ज्यादा नए मामले आए हैं। सबसे चिंता की बात यह है कि यह माले ओमीक्रोन या डेल्टा वेरिएंट के नहीं हैं बल्कि ओमीक्रोन के एक सबटाइप वेरिएंट बीए.1.1 ( BA.1.1) के हैं।

जब इन दिनों पूरी दुनिया ओमीक्रोन के सबवेरिएंट बीए.2 (Omicron BA.2) की मार झेल रही है, ऐसे समय में बीए.1.1 के मामले मिलने से चीन ही नहीं, पूरे वर्ल्ड के लिए चिंता की बात है। ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस वेरिएंट के मामले शंघाई शहर से कुछ दूर मिले हैं। चीन के कई शहरों में पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना के नए मामलों में लगतार इजाफा देखने को मिल रहा है।

इस बीच चीन सरकार ने हजारों की संख्या में डॉक्टरों और सैनिकों को शंघाई शहर भेजा है। बताया जा रहा है कि यहां लॉकडाउन की वजह से घरों में बंद 26 मिलियन निवासियों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा। चलिए जानते हैं कि चीन में तेजी से फैल रहे कोरोना का यह नया वेरिएंट कितना घातक है?

सबसे पहले ओमीक्रोन को समझें

कोरोना के सबसे तेजी से फैलने वाले वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) के दो रूप हैं, पहला है ओमीक्रोन बीए.1 (Omicron BA.1) जोकि मूल रूप है और दूसरा है बीए.2 (Omicron BA.2) जोकि ओमीक्रोन का सबवेरिएंट है और इसे स्टील्थ ओमीक्रोन के नाम से भी जाना जाता है। यही वो वेरिएंट है, जो इस समय यूरोप-एशिया के कई देशों में चौथी लहर का कारण बन रहा है।

अब जानते हैं BA.1.1 वेरिएंट क्या है?

-ba-1-1-

बीए.1 (BA.1.1) मूल ओमीक्रोन यानी बीए.1 (BA.1) का एक सबटाइप है। मौजूदा हालात की बात करें, तो इस सबटाइप के बहुत अधिक मामले नहीं देखे गए हैं। इस समय जहां मामले बढ़ रहे हैं, वहां मूल ओमीक्रोन या इसके सबवेरिएंट के सबसे ज्यादा मामले मिल रहे हैं।

BA.1.1 वेरिएंट को आसानी से ऐसे समझें

ba-1-1-

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस वेरिएंट को सरल शब्दों में ऐसे समझें ओमीक्रोन माता-पिता है जबकि बीए.1 और बीए. 2 बेटियां हैं। बीए 1.1 बीए 1 की बेटी है। जबकि यह सभी ओमीक्रोन परिवार से हैं। इन सबके लक्षण एक जैसे हो सकते हैं लेकिन व्यवहार में भिन्न हो सकते हैं।

चीन के लिए क्यों मुसीबत बना BA.1.1

-ba-1-1

चीन में इस वायरस का सबसे पहला मामला उत्तरी चीन के डालियान शहर में मिला था। बताया जा रहा है कि यह नया वेरिएंट पिछली रिपोर्टों से मेल नहीं खाता है, जो चीन में कोरोना वायरस का कारण बने थे।

कितना घातक है BA.1.1 वेरिएंट

-ba-1-1-

फिलहाल कई देशों में कोरोना के मामले न के बराबर हैं जबकि यूरोप और एशिया के कई देशों में कोरोना के नए दैनिक मामलों में भारी वृद्धि देखी जा रही है। अभी जो मामले मिल रहे हैं, उनके पीछे सबसे बड़ा कारण ओमीक्रोन बी.2 है। बीए .1.1 के मामले फिलहाल कम हैं। इसका मतलब है कि यह अभी इतनी तेजी से नहीं फैल रहा है। हालांकि स्वास्थ्य एजेंसियां इस पर नजर बनाए हुए हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here