Foods for Healthy Liver: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 5 तरह के फूड्स

0
39
Foods for Healthy Liver: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 5 तरह के फूड्स


Foods for Healthy Liver: लिवर को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह शरीर के अंदर कई महत्वपूर्ण कार्य करता है. इसके कार्यों में शामिल है डिटॉक्सिफाई, भोजन पचाने में मदद करना, मेटाबॉलिज्म को सुधारना, पित्त के निर्माण में मदद करना आदि. लिवर में जरा सी भी खराबी होने से ये सभी मेटाबॉलिक कार्य प्रभावित हो सकते हैं. आजकल की खराब खानपान की आदतों, बेतरतीब जीवनशैली से सबसे ज्यादा लिवर प्रभावित होता है. फैटी लिवर की समस्या से अधिकतर लोग ग्रस्त हो रहे हैं. बढ़ता मोटापा, मधुमेह रोग, फिजिकल एक्टिविटीज जैसे एक्सरसाइज, योग ना करना, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होने से लिवर रोग हो सकता है. लिवर को हेल्दी खानपानी से लंबी उम्र तक स्वस्थ रख सकते हैं. आइए कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं, जो लिवर हेल्थ को सुधारते हैं.

इसे भी पढ़ें: Is liver Detox Possible: क्या लिवर को डिटॉक्स किया जा सकता है? एक्सपर्ट से जानें हेल्दी लिवर के टिप्स

लिवर को स्वस्थ रखने वाले फूड्स

  • नेटमेड्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, लहसुन डिटॉक्स और लिवर को स्वस्थ रखने के लिए बेस्ट फूड है. लहसुन में मौजूद एलिसिन एंटीऑक्सिडेंट लिवर एंजाइम को उत्तेजित करता है, जिससे हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालना आसान हो सकता है.
  • यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज पोलैंड के शोधर्कताओं के अनुसार, चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट बीटालेन डीएनए क्षति को कम करने और कार्सिनोजेन्स द्वारा होने वाले लिवर को नुकसान से बचाने में सक्षम है.

इसे भी पढ़ें: How to Keep Your Liver Healthy: इन तरीकों से अपने लिवर को रखें हेल्दी

  • हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एक एक्टिव कम्पाउंड है, जो सूजन एवं ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. लिपिड मेटाबॉलिज्म और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करके लिवर की बीमारियों को रोकने में मदद करता है.
  • खट्टे फल जैसे नींबू, अंगूर, संतरा विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. ये दोनों ही लिवर डिटॉक्सिफाइंग एन्जाइम के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और लिवर को स्वस्थ रखते हैं.

इसे भी पढ़ें: Fruits For Healthy Liver: ये 5 फल लिवर को बनाते हैं सेहतमंद, जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा

  • ग्रीन टी पीकर भी आप लिवर को स्वस्थ रख सकते हैं. इसमें कैटेचिन नामक पॉलीफेनॉल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. चीन में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि ग्रीन टी पीने वालों में लिवर कैंसर, लिवर की बीमारी, लिवर स्टीटोसिस, लिवर सिरोसिस और हेपेटाइटिस जैसी बीमारी होने के जोखिम में भारी कमी देखने को मिली.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here