Health tips: दूध में घी डालकर पीने से पुरुषों में बढ़ता है गजब का स्‍टैमिना, दूर होता है हड्डी और पेट का भी रोग

0
190
Health tips: दूध में घी डालकर पीने से पुरुषों में बढ़ता है गजब का स्‍टैमिना, दूर होता है हड्डी और पेट का भी रोग


क्या आप जानते हैं दूध के साथ घी का सेवन करना सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है? यह न केवल मेटाबोलिज्म को सुधारता है बल्कि स्टैमिना बढ़ाने के साथ ही जोड़ों के दर्द में भी राहत प्रदान करता है। दूध और घी के कॉम्बिनेशन अमृत माना जाता है। आयुर्वेद में घी का बहुत महत्व है।

यह एक ऐसा आहार है, जो हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह न केवल पारंपरिक व्यंजनों का हिस्सा है बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

​स्टैमिना बढ़ाए

यदि आप लगातार अधिक काम करने के कारण थकान महसूस करते हैं, तो आपको दूध और घी के कॉम्बिनेशन का सेवन करना चाहिए। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और स्टैमिना को बढ़ाता है। आपने अक्सर सुना होगा कि पहलवान बैल की तरह मजबूत बनने के लिए घी और दूध एक साथ पीते हैं।

​जोड़ों का दर्द दूर करे

navbharat times

यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, तो इससे तुरंत छुटकारा पाने के लिए दूध और घी का सेवन करना चाहिए। घी जोड़ों में चिकनाहट लाता है और सूजन को दूर करता है, जबकि दूध हड्डियों को मजबूत बनाता है। जोड़ों में दर्द होने पर एक गिलास दूध में एक चम्मच गाय का घी मिलाकर कुछ दिनों तक पिएं।

जोड़ों के दर्द से मुक्ति दिलाता है यह घरेलू नुस्खा, जानें उपयोग का तरीक

​पाचन शक्ति बढ़ाए

navbharat times

दूध में घी मिलाकर पीने से यह शरीर के अंदर पाचन एंजाइम के स्राव को उत्तेजित करता है। इससे पाचन शक्ति बढ़ती है। ये एंजाइम जटिल खाद्य सामग्री को तोड़ते हैं और आसानी से पचने में मदद करते हैं। यदि आपको कब्ज है या पाचन शक्ति कमजोर है, तो रोजाना दूध में घी मिलाकर पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है।

​मेटाबोलिज्म बढ़ाए

navbharat times

घी और दूध का कॉम्बिनेशन शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करता है और मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाता है। इसके अलावा यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

​घी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

navbharat times

गाय के घी में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व और फैटी एसिड भी होते हैं। इसलिए घी को सुपरफूड माना जाता है। प्राचीन समय में शरीर की शक्ति और ऊर्जा बढ़ाने के लिए घी का सेवन किया जाता था।

दूध के साथ घी का सेवन करने के फायदे

​सेक्स लाइफ बेहत बनाए

navbharat times

यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए सेक्सोलॉजिस्ट घी और दूध का एक साथ सेवन करने की सलाह देते हैं। यह सेक्स ड्राइव, सेक्सुअल स्टैमिना और सीमेन के उत्पादन को बढ़ाता है। यह कॉम्बिनेशन शरीर की गर्मी को कम करता है और जल्द स्खलित होने से बचाता है। इसलिए घी और दूध का रोजाना सेवन करना चाहिए

सोने से पहले रोज पिएं गर्म दूध के साथ गुड़, बिना दवाइयों के मिलेगी इन 7 रोगों से मुक्‍ति

विभिन्न शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए दूध में घी मिलाकर सेवन करना रामबाण माना जाता है। इसलिए जोड़ों के दर्द को दूर करने और स्टैमिना बढ़ाने के लिए नियमित दूध में घी मिलाकर पीना चाहिए।





Source link