Meat side effects: डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है मीट, इसे छोड़ने से इन 5 गंभीर बीमारियों से हो सकता है बचाव

0
50
Meat side effects: डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है मीट, इसे छोड़ने से इन 5 गंभीर बीमारियों से हो सकता है बचाव


वजन होगा कम

शोधकर्ताओं ने 15 अध्ययनों की समीक्षा की कि कैसे शाकाहारी भोजन आपके वजन को प्रभावित करता है। जो लोग प्लांट बेड डाइट लेते थे, उन्हें लगभग 10 पाउंड वजन कम करने में मदद मिली, जबकि मीट खाने वालों में यह प्रभाव नहीं देखा गया।

कोलेस्ट्रॉल हो सकता है कम

navbharat times

मीट और सैचुरेटेड फैट वाली चीजों को सीमित करने से आपके रक्त में खराब या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सैचुरेटेड फैट हर दिन आपकी कैलोरी का 10% से कम होना चाहिए।

आंतों के कामकाज में हो सकता है सुधार

navbharat times

प्रोसेस्ड मीट के सेवन से सीधे रूप से आंतों के कामकाज पर असर पड़ता है। इससे आपको पेट से जुड़े कई रोग हो सकते हैं। पेट और आंतों को दुरुस्त रखने के लिए आपको प्लांट बेस्ड फूड का सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज का खतरा होगा कम

navbharat times

शोधकर्ताओं ने लाल और प्रोसेस्ड मीट को टाइप 2 डायबिटीज से जोड़ा है। एक अध्ययन में पाया गया कि एक दिन में आधा रेड मीट (एक सर्विंग) खाने से बीमारी होने की संभावना 48% तक बढ़ जाती है।

सूजन से मिलेगी मुक्ति

navbharat times

शोध से पता चलता है कि प्रोसेस्ड और रेड मीट दोनों में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है और इससे सूजन हो सकती है। इससे आपको कैंसर और अन्य बीमारियां होने की संभावना बढ़ सकती है। प्रोसेस्ड मीट में बेकन, डेली मीट और हॉट डॉग शामिल हैं। रेड मीट में बीफ, पोर्क और लैंब शामिल हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here