Omicron new symptoms: 2 नए लक्षण लेकर फिर लौटा ओमीक्रोन, दो जगहों पर दर्द होने पर तुरंत कराएं कोरोना टेस्ट

0
54
Omicron new symptoms: 2 नए लक्षण लेकर फिर लौटा ओमीक्रोन, दो जगहों पर दर्द होने पर तुरंत कराएं कोरोना टेस्ट


कोरोना वायरस के नए मामलों में थोड़ी कमी जरूर आई है लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना वायरस का ओमीक्रोन (Omicron) वेरिएंट का असर फिलहाल कम होता नहीं दिखाई दे रहा है। भले ही ओमीक्रोन के लक्षण बहुत हल्के हैं लेकिन यह बहुत तेजी से फैल रहा है और इसके लक्षण भी बहुत तेजी से बदल रहे हैं। ओमीक्रोन के लक्षण सामान्य सर्दी-फ्लू से मिलते हैं इसलिए कभी-कभी संक्रमण की पहचान करना मुश्किल हो जाता है, जिससे उपचार में देरी होती है।

ओमीक्रोन के सामान्य लक्षण (Omicron symptoms) बढ़ते जा रहे हैं। डॉक्टर का मानना है कि ओमीकोरों के मरीजों को मांसपेशियों में दर्द और जकड़न का अनुभव हो सकता है। दक्षिण अफ्रीका में डॉक्टरों के अनुसार, जब पहली बार ओमीक्रोन के मामले सामने आए थे, तब मरीजों में मांसपेशियों में दर्द की शिकायत भी सामने आ रही थी। दुनिया भर में बढ़ते ओमीक्रोन के मामलों के दौरान अधिकतर मरीजों को गंभीर मांसपेशियों में दर्द के साथ हल्के लक्षण जैसे बहती नाक, शरीर में दर्द, सीने में दर्द, पीठ दर्द और थकान आदि महसूस हुए।

आंकड़ों के अनुसार, ज्यादातर मामलों में ओमीक्रोन संक्रमण से सांस की समस्या भी नहीं होती है। एक्सपर्ट्स सुझाव दे रहे हैं कि अगर आपको सर्दी-खांसी के साथ पैरों में या बदन दर्द जैसे अजीब लक्षण भी महसूस हो रहे हैं, तो आपको तुरंत जांच करानी चाहिए।

(फोटो साभार: TOI)

इन दो जगहों पर हो सकता है गंभीर दर्द

ओमीक्रोन के मामले में शरीर के दो हिस्सों में सबसे ज्यादा होता है। यह दो हिस्से पैर और कंधे हैं। यूके Zoe COVID Study App के अनुसार, पिछले दो सालों में देखा गया है कि कोरोना वायरस शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। अगर बात की जाए ओमीक्रोन की, तो इसमें मरीजों को पैर और कंधे सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। जो लोग ओमीक्रोन होने पर मांसपेशियों में दर्द की शिकायत करते हैं, वे ज्यादातर इसे पैरों और कंधों में महसूस करते हैं।

ओमीक्रोन का दर्द कैसा होता है

navbharat times

ओमीक्रोन के कारण होने वाला दर्द कई तरह से प्रकट हो सकता है। यह तब तक बना रहे सकता है, जब तक आप ठीक नहीं हो जाते। इसके कुछ मरीज अपने पैरों में सुन्नता या पैरों में कमजोरी महसूस कर सकते हैं। कंधों के मामले में, मरीजों को ज्यादातर दर्द, जकड़न, सुन्नता महसूस हुई। पैरों और कंधों में कमजोरी भी ओमीक्रोन का एक संकेत हो सकता है।

मांसपेशियों में दर्द क्यों दे रहा है ओमीक्रोन

navbharat times

विशेषज्ञों का मानना है कि जब वायरस मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम को प्रभावित करता है, तो यह आमतौर पर मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों को प्रभावित करता है, जिससे दर्द होता है। भले ही ओमीक्रोन के मामले में शरीर में दर्द आम है लेकिन इसे वायरल संक्रमण के शीर्ष पांच लक्षणों के रूप में नहीं माना जाता है।

अंग्रेजी में इस स्‍टोरी को पढ़ने के लिए यहां क्‍लिक करें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here