Omicron symptoms: पीछा नहीं छोड़ रहा ओमीक्रोन, दोनों टीके लगवा चुके लोगों में अब दिख रहे हैं ये 9 अजीब लक्षण

0
69
Omicron symptoms: पीछा नहीं छोड़ रहा ओमीक्रोन, दोनों टीके लगवा चुके लोगों में अब दिख रहे हैं ये 9 अजीब लक्षण


कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) का कहर कम नहीं हो रहा है। सबसे ज्यादा बुरा हालात ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron variant) की वजह से बने हुए हैं। बेशक कोरोना के दैनिक नए मामले कम हो रहे हैं लेकिन इस खतरनाक वेरिएंट के लक्षण तेजी से बदल और बढ़ रहे हैं। चिंता की बात यह है कि ओमीक्रोन कोरोना वायरस का टीका लगवा चुके लोगों को भी नहीं छोड़ रहा है।

नवंबर 2021 में पहली बार दक्षिण अफ्रीका और हॉन्ग कॉन्ग में मिला यह वायरस बहुत जल्दी पूरी दुनिया में फैल गया और कोरोना वायरस की तीसरी लहर (Covid 3rd wave) का कारण बना। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने बेशक ओमीक्रोन को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ नहीं माना लेकिन इसमें तेजी से प्रसारित होने की क्षमता है। अब जब तीसरी लहर खत्म हो चुकी है, तो यह नए-नए लक्षणों के साथ दस्तक दे रहा है।

ओमीक्रोन टीका लगवा चुके लोगों को अलग तरीके से प्रभावित कर रहा है। पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके लोगों में ओमीक्रोन के कुछ अजीब लक्षण (Omicron symptoms) दिख रहे हैं। अगर आपने टीके लगवा लिए हैं और उसके बाद भी थकान, कमजोरी मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको एक बार फिर जांच करानी चाहिए। चलिए जानते हैं टीका लगवा चुके लोगों में ओमीक्रोन के क्या लक्षण दिख रहे हैं।

(फोटो साभार: TOI)

टीका लगवा चुके लोगों में ओमीक्रोन के लक्षण

विशेषज्ञों के अनुसार, जिन लोगों को पूरी तरह से टीक लग चुका है, वो भी ओमीक्रोन की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे लोगों में हल्के लक्षण दिख रहे हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वो कोरोना की चपेट में न हों। ऐसे लक्षण दिखने पर आपको तुरंत जांच करानी चाहिए। यह लक्षण हैं-

  1. नाक बहना
  2. गले में खराश
  3. छींकना
  4. सिरदर्द
  5. खांसी
  6. मितली
  7. मांसपेशियों में दर्द
  8. त्वचा पर चकत्ते
  9. दस्त

सर्दी के लक्षणों को न करें नजरअंदाज

navbharat times

ZOE covid symptom study app के अनुसार, समस्या यह है कि ओमीक्रोन के लक्षण सामान्य सर्दी से मिलते-जुलते हैं इसलिए इनकी पहचान करना मुश्किल हो रहा है। अगर आपने टीका लगवा लिया है और आपको ऊपर बताए गए सर्दी जैसे सामान्य लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको तुरंत कोरोना की जांच करानी चाहिए।

ओमीक्रोन के दो शुरुआती लक्षण

navbharat times

विशेषज्ञों का सुझाव है कि दो अलग-अलग लक्षण हैं जो संकेत हो सकते हैं कि आपको कोरोना हो गया है। इन लक्षणों में थकान और चक्कर आना / बेहोशी शामिल हैं। थकान महसूस होने के अलावा मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द या भूख की कमी जैसे लक्षणों को कतई नजरअंदाज न करें।

थकान ओमीक्रोन का सबसे पहला लक्षण

navbharat times

साउथ अफ्रीका मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ एंजेलिक कोएत्ज़ी के अनुसार, थकान ओमीक्रोन के मुख्य लक्षणों में से एक है। यह लक्षण अब तक मिले मामलों में सबसे ऊपर रहा है। वेबएमडी के अनुसार, 40 प्रतिशत महिलाओं में यह लक्षण देखा गया था।

चक्कर आना ओमीक्रोन का दूसरा बड़ा लक्षण

navbharat times

चक्कर आना / बेहोशी दूसरा संकेत है कि आपको ओमीक्रोन हो सकता है। जर्मनी की एक नई रिपोर्ट ने सुझाव दिया है कि डॉक्टरों ने पाया कि अस्पताल में भर्ती होने वाले अधिकतर मरीजों को बार-बार बेहोशी के चक्कर आ रहे थे।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here