Tips to use toilet: पेशाब करते वक्‍त टॉयलेट सीट पर ठीक से बैठना क्‍यों जरूरी, डॉ. ने बताया ऐसा न करने का नुकसान

0
50
Tips to use toilet: पेशाब करते वक्‍त टॉयलेट सीट पर ठीक से बैठना क्‍यों जरूरी, डॉ. ने बताया ऐसा न करने का नुकसान


पब्लिक टॉयलेट की इमेज हम सभी के दिमाग में अच्छी नहीं होती। कई लोग तो इनका उपयोग करने से बचते हैं। अगर बहुत ज्यादा जरूरत पड़ने पर पब्लिक टॉयलेट का यूज करना भी पड़े, तो ठीक से रिलेक्स होकर बैठने के बजाय अपने कूल्हों को सीट पर टिकाने के बजाय मंडराते रहते हैं। ताकि वे पेशाब के संपर्क में कम से कम आएं।

दरअसल, ज्यादातर लोगों में इस बात को लेकर भ्रम है कि अगर वे सीट पर बैठे , तो वे कहीं न कहीं बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकते हैं, जो बाद में यूटीआई और एसटीआई का कारण बन सकता है। लेकिन डॉ. तान्या ने इस मिथ को गलत साबित किया है। उन्होंने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया है कि ‘पेशाब करते समय हमेशा ठीक से बैठना चाहिए, फिर भले ही वह पब्लिक टॉयलेट ही क्यों ना हो’।

जानें, पब्‍लिक टॉयलेट को यूज करने का सही तरीका

​टॉयलेट सीट पर ठीक से न बैठने पर हो सकती है ये समस्या

उन्होंने वेस्टर्न कमोड पर बैठने की आदत डालने वाले लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि ‘टॉयलेट सीट पर ठीक से न बैठने से पेल्विक ऑर्गन प्रोलैप्स की समस्या हो सकती है’। उन्होंने इसकी तुलना फलों की टोकरी से करते हुए कहा है कि टोकरी का आधार मजूबत होना चाहिए, ताकि सभी फल उसमें ठीक से रखे जा सकें। यानी की उनके गिरने की संभावना कम हो। इसी तरह श्रोणि तल भी मजबूत होना चाहिए, क्योंकि ये महिला के शरीर के अंदर ब्लैडर, यूटरस और रैक्टम को सपोर्ट करता है।

​बाहर गिर सकते हैं ये तीनों अंग

navbharat times

वह कहती हैं कि जब आप पेशाब करते समय कमोड पर ठीक से नहीं बैठते , तो इससे आपका पेल्विक फ्लोर कमजोर हो जाता है। इसलिए पेल्विस का मजबूत होना जरूरी है- वरना ये तीनों अगं बाहर गिर सकते हैं। जिसे पेल्विक ऑर्गन प्रोलैप्स कहते हैं।

​टॉयलेट सीट पर बैठकर UTI नहीं होता

-uti-

उन्होंने लोगों को निश्चिंत किया है कि टॉयलेट सीट पर बैठने से UTI नहीं होता। इसलिए अपने स्वास्थ्य की रक्षा करते हुए पूरे आत्मविश्वास के साथ सीट पर बैठें। यह सबसे सुरक्षित और सबसे अच्छा तरीका है।

​टॉयलेट सीट पर नहीं होते बैक्टीरिया-

navbharat times

जानकारो के मुताबिक बाथरूम जाते समय आपको पब्लिक टॉयलेट पर ठीक से बैठना चाहिए। उनकी खराब इमज के बावजूद पब्लिक टॉयलेट सीटों में बैक्टीरिया या अन्य रोगाणु नहीं होते। घर की टॉयलेट की तुलना में इन्हें दिन में कई बार साफ किया जाता है। यहां तक की जो लोग सार्वजनिक सीटों पर बैठने से बचने के लिए, जिस तरीके का उपयोग करते हैं, वे शौचालय की गलतियां हैं। जो वास्तव में स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती हैं।

तो अगर आप भी सार्वजनिक शौचालय में पेशाब करते समय सीट पर ठीक से नहीं बैठते, तो संभल जाएं। टॉयलेट की ये आदत आपकी स्वास्थ्य समस्याओं को और बढ़ा सकती है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here