Drugs News India : समंदर में नेवी-NCB का बड़ा ऑपरेशन, 2000 करोड़ की 760 किलोग्राम चरस-हेरोइन पकड़ी गई

0
47

नई दिल्ली: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (Narcotics Control Bureau) ने नौसेना के साथ एक ऑपरेशन में करीब 800 किलो नशीला सामान पकड़ा है। एजेंसी ने शनिवार को बताया कि उसने भारतीय नौसेना (Indian Navy) के साथ संयुक्त ऑपरेशन में देश के पश्चिमी तट पर समुद्र से 763 किलोग्राम से अधिक मादक पदार्थ जब्त किए हैं। बरामद किए गए ड्रग्स की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 2,000 करोड़ रुपये बताई जा रही है। एनसीबी ने एक बयान जारी कर कहा कि जब्त किए गए मादक पदार्थों में 529 किलोग्राम चरस, 234 किलोग्राम क्रिस्टल मेथामफेटामाइन और 15 किग्रा हेरोइन भी जब्त की गई है।

पाकिस्तान से भेजी गई थी खेप
एनसीबी ने गुजरात के तट पर अरब सागर में एक नौका से ड्रग्स की यह बड़ी खेप पकड़ी। माना जा रहा है कि ड्रग्स को पाकिस्तान से भेजा गया था, एनसीबी फिलहाल इस बात की पड़ताल कर रही है कि भारत में इसकी डिलिवरी कहां होनी थी। मादक पदार्थ जूट के बड़े बैग में पैक किए गए थे। इसे गुजरात में पोरबंदर पोर्ट पर लाया गया है। यह ऑपरेशन समंदर में चार दिन तक चला। नशीले सामान की इस खेप को समंदर में भारतीय जलक्षेत्र से पकड़ा गया।

भारत की समुद्री सीमाओं पर गश्त करने के लिए तैनात रहने वाली नेवी शिप पर चार दिनों से एनसीबी की टीम इस खेप के इंतजार में थी। बताया गया है कि जैसे ही भारतीय नौसेना के कमांडो दिखाई दिए तो नौका छोड़कर उसमें सवार लोग दूसरी नावों से भागने लगे। एंटी-नारकोटिक्स एक्सपर्ट का कहना है कि पिछले 2-3 साल से भारत में समुद्री रास्तों से अंतरराष्ट्रीय तस्कर मादक पदार्थों को भेजने की कोशिश करते देखे जा रहे हैं।

NCB ने कहा, ‘यह पहला ऐसा अभियान है जिसमें समुद्र के बीचों-बीच कार्रवाई की गई। बीच समुद्र में मादक पदार्थ की तस्करी के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी और नौसेना की खुफिया इकाई के साथ साझा किया गया था। इसके बाद एक संयुक्त अभियान चलाया गया।’

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here