Second Covid Wave in India: इजरायल से जीवन रक्षक उपकरणों की पहली खेप पहुंची भारत

0
224

नई दिल्ली
कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के खिलाफ जारी लड़ाई को मजबूती देने के लिए इजरायल ने भारत को बड़ी मदद भेजी है। इजरायल से जीवन रक्षक उपकरण की पहली खेप बुधवार को भारत पहुंच गई। भारत को भेजे जाने वाले इन उपकरणओं में ऑक्सिजन जेनरेटर्स और रेस्पेरेटर्रस शामिल हैं। इन सभी उपकरणों को विशेष विमानों के जरिए भारत लाया गया है।

ऐसी और उड़ानों के जरिए आपात चिकित्सा सहायता पहुंचाई जाएगी। इसमें समूह एवं व्यक्तिगत ऑक्सिजन संयंत्र, श्वसन में सहायक उपकरण, दवा सहित अतिरिक्त चिकित्सा उपकरण शामिल हैं।

इजरायल के राजदूत रॉन माल्का ने कहा, ‘जरूरत के इस समय में दोनों लोकतंत्र मजबूती से साथ साथ खड़े हैं। इजरायल हमारे मित्र भारत को इस जटिल और कठिन समय में सहायता का हाथ बढ़ा रहा है। कोविड-19संकट के समय हमारी मित्रता और सहयोग मजबूत है और यह अधिक मजबूत होगा। भारत के साथ इस वैश्विक महामारी के खिलाफ संयुक्त लड़ाई को लेकर सहयोग को मैं काफी महत्वपूर्ण मानता हूं।’

दूतावास ने कहा कि भारत-इजरायल के विदेश मंत्रालय, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद, स्वास्थ्य मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और नियंत्रण केंद्र के बीच इजरायल में भारतीय दूतावास के साथ पूर्ण समन्वय के साथ सहयोग के कारण ही चिकित्सा उपकरणों का ‘व्यापक वितरण’ संभव हो सका है। भारत की सहायता के लिए इजरायल ने एक टास्क फोर्स का गठन किया था। जिसको कई निजी संस्थाएं, इजरायली कंपनियां, गैर सरकारी संगठन और इजरायल के लोगों का साथ मिला है।

दूतावास ने कोविड-19 की पहली लहर के दौरान भारत की तरफ से इजरायल की सहायता का भी जिक्र किया। भारत कोरोना वायरस महामारी की विनाशकारी दूसरी लहर से जूझ रहा है, दुनिया भर के कई देश इस स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा आपूर्ति भेज रहे हैं। जिन प्रमुख देशों ने भारत को सहायता देने की घोषणा की है, उनमें अमेरिका, रूस, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, बेल्जियम, रोमानिया, लक्समबर्ग, सिंगापुर, पुर्तगाल, स्वीडन, न्यूजीलैंड, कुवैत और मॉरिशस शामिल हैं। इनमें कई देशों ने पहले ही आपूर्ति की है।

Source link