Supreme Court RTI: अब आरटीआई के आवेदनों का ऑनलाइन मिलेगा जवाब, SC में तैयार हुआ पोर्टल

0
15

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए आरटीआई आवेदन दाखिल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट की आरटीआई पोर्टल की शुरुआत की गई है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच ने इस मामले की सुनवाई के दौरान कहा था कि जल्द ही पोर्टल शुरू हो जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने गुरुवार को मेंशनिंग की शुरुआत में कहा कि हम कहना चाहते हैं कि आरटीआई पोर्टल तैयार है और वह 15 मिनट में स्टार्ट हो जाएगा।

चीफ जस्टिस ने कहा कि अगर कुछ दिक्कतें शुरुआत में आती है तो उसे मिलकर ठीक किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में इसको लेकर लॉ स्टूडेंट की ओर से अर्जी दाखिल कर आरटीआई आवेदन ऑनलाइन दाखिल करने के लिए मैकेनिज्म तैयार करने की गुहार लगाई थी।

चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली एक पीठ विधि छात्रों आकृति अग्रवाल और लक्ष्य पुरोहित की दाखिल एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें शीर्ष अदालत में आरटीआई आवेदन ऑनलाइन दाखिल करने के लिए एक पोर्टल शुरू करने का अनुरोध किया गया था। पीठ में जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस जे. बी. पारदीवाला भी शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट ने 11 नवंबर को कहा था कि ‘ऑनलाइन पोर्टल’ व्यावहारिक रूप से तैयार है। सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत दाखिल किए आवेदनों के जवाब ‘पोर्टल’ के जरिए दिए जाएंगे। अभी तक शीर्ष अदालत के संबंध में आरटीआई आवेदन डाक के माध्यम से भेजे जाते थे।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here