807… और सबसे आगे निकल गए क्रिस्टियानो रोनाल्डो, दुनिया में सर्वाधिक गोल करने वाले फुटबॉलर

0
81

नई दिल्ली: क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया में (Highest goal scorer Cristiano Ronaldo) सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर बन गए हैं। प्रीमियर लीग में शनिवार रात टॉटेनहम के खिलाफ मैनचेस्टर यूनाईटेड (Manchester United vs Tottenham) की ओर से खेलते हुए रोनाल्डो ने यह कमाल दिखाया। मैच में उन्होंने एक-दो नहीं बल्कि तीन-तीन शानदार गोल किए। मुकाबला उनकी टीम ने 3-2 के अंतर से जीता भी।

इस तरह रोनाल्डो के गोलों की संख्या अब 807 हो गई है। पहले यह रिकॉर्ड चेक रिपब्लिक के महान खिलाड़ी जोसेफ बाइकन के नाम था। याद हो कि इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा गोल का रिकॉर्ड रोनाल्डो पिछले साल ही अपने नाम कर चुके हैं। मैच का पहला गोल 25 यार्ड से रोनाल्डो ने ही एक तेज-तर्रार रॉकेट किक से किया था। चंद मिनट बाद ही अपना 806वां गोल करते ही उन्होंने यह शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

अपने पिछले 10 मुकाबलों में सिर्फ एक ही गोल कर पाए रोनाल्डो यही नहीं रूके, उन्होंने हेडर से मैच में अपना और मैनचेस्टर यूनाईटेड के लिए तीसरा गोल भी किया। वैसे दिलचस्प है कि यह एक साल में तीसरा मौका होगा, जब रोनाल्डो ने फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड तोड़ा हो। पूर्व रिकॉर्ड होल्डर बेकन ने वास्तव में अपने करियर में कुल कितने गोल किए, इस पर भ्रम बना हुआ है, चेक फुटबॉल एसोसिएशन की माने तो यह आंकड़ा 815 है।

इस बीच, महान पेले भी लंबे समय से दावा करते आ रहे हैं कि उन्होंने सांतोस और ब्राजील के लिए अपने करियर में 1,283 बार स्कोर किया, लेकिन फीफा द्वारा मान्यता प्राप्त मुकाबलों के अनुसार रोनाल्डो उनसे कभी का आगे निकल चुके हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here