Apple ने iPhone 6 Plus को विंटेज लिस्ट में डाला, जाने क्या है इसका मतलब

0
52

नई दिल्ली। अगर आपके पास Apple iPhone 6 Plus है, तो अब से आप एक पुराने प्रोडक्ट के मालिक हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि एपल ने करीब पांच साल पहले लॉन्च हुए अपने आईफोन 6 प्लस को विंटेज लिस्ट में शामिल कर लिया है। जो ये बताता है कि स्मार्टफोन ने प्रोडक्शन का एक साइकिल पूरा कर लिया है। बता दें कि एप्पल ने आईफोन 6 प्लस को आईफोन 6 के साथ लॉन्च किया था। iPhone 6 Plus मार्केट में बड़े डिस्प्ले लाने वाला ऐप्पल सीरीज़ का पहला आईफोन भी था।

Apple के मुताबिक, उनके प्रोडक्ट्स को विंटेज कैटेगरी में तब जोड़ा जाता है जब Apple उन्हें पांच से ज्यादा और सात साल से कम समय से पहले बिक्री के लिए मार्केट में डिस्ट्रीब्यूट करना बंद कर देता है। इसी तरह Apple उन प्रोडक्ट्स को obsolete लिस्ट में ऐड करता है, जब वो उन्हें 7 सालों से अधिक समय तक बिक्री के लिए डिस्ट्रीब्यूट करना बंद कर देता है। हालांकि Apple obsolete प्रोडक्ट्स के लिए सभी हार्डवेयर सर्विस को भी बंद कर देता है, लेकिन Mac नोटबुक्स को इससे छूट दी गई है। ये एडिशनल बैटरी-ऑनली रिपेयर पीरियड के लिए ही एलिजिबिल हैं। वहीं, सर्विस प्रोबाइडर भी obsolete प्रोडक्ट्स के लिए पार्ट्स का ऑर्डर नहीं दे सकते हैं।

तो ऐसे में अब से iPhone 6 Plus पुराने iPhones की लिस्ट में शामिल हो चुका है, जिसमें iPhone 4, iPhone 4s, iPhone 4s 8GB, iPhone 5, iPhone 5c, iPhone 3G, सहित आईफोन के अन्य मॉडल्स भी शामिल हैं। जिन लोगों के पास अभी भी आईफोन 6 प्लस है, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि Apple authorized service providers आईफोन 6 प्लस के लिए सात साल के बाद भी रिपेयर सर्विस की पेशकश जारी रख सकते हैं।

आईफोन 6 सीरीज की बात करें, जिसमें आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस के नाम शामिल हैं, इनको कंपनी ने सितंबर 2014 में लॉन्च किया गया था। आईफोन 6 में 4.7 इंच का डिस्प्ले दिया गया था, जबकि आईफोन 6 प्लस में 5.5 इंच का डिस्प्ले मिला था। उस वक्त 5.5 इंच का डिस्प्ले होना बहुत बड़ी बात हुआ करती थी। ये पहली बार था जब Apple ने एक बड़े डिस्प्ले वाला फोन पेश किया था। आपको बता दें कि Apple अब 5.5-इंच डिस्प्ले वाले फ़ोन नहीं बनाता है, लेकिन उसके पास अभी भी 4.7-इंच डिस्प्ले वाले फ़ोन हैं। IPhone SE 2020 4.7 इंच के डिस्प्ले के साथ आता है।

IPhone 6 Plus में Apple A8 चिपसेट और Apple Pay जैसे शानदार फीचर्स हैं। IPhone 6 सीरीज ने इंटरनेशनल मार्केट में भी खूब धूम मचाई थी। IPhone 6 सीरीज के फोन अपने पहले ऐसे फोन थे, जिसमें curved corners फीचर दिया गया था। IPhone 6 के लॉन्च से पहले, पिछले सभी iPhones में एक फ्लैट-किनारे वाला डिज़ाइन हुआ करता था, जिसे iPhone 12 सीरीज के साथ वापस लाया गया था।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here