पाकिस्तानी सेना की कमान अब असीम मुनीर के हाथ, राष्ट्रपति अल्वी ने दी नए आर्मी चीफ की नियुक्ति को मंजूरी

0
18

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर अनिश्चितताएं अब खत्म हो चुकी हैं। पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने गुरुवार को आर्मी चीफ समरी पर साइन करते हुए ले. जनरल असीम मुनीर की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। अब पाकिस्तानी सेना की कमान असीम मुनीर के हाथ में होगी। इसके अलावा ले. जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (CJCSC) के चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया है।

नए सेना प्रमुख के नाम को लेकर अटकलें गुरुवार को खत्म हो गईं। पाकिस्तान सरकार ने साफ कर दिया कि पाक पीएम शहबाज शरीफ ने ले. जनरल मुनीर को इस अहम पद के लिए चुना है। पाकिस्तान में मुनीर अब जनरल बाजवा की जगह लेंगे। पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्विटर पर इसकी पुष्टि की। उन्होंने लिखा कि अपने संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल करते हुए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ले. जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को CJCSC के लिए नामित किया है।

पाकिस्‍तान में पहली बार ‘मुल्‍ला जनरल’ बना आर्मी चीफ, सेना में इस्‍लामिक कट्टरपंथ को मिलेगी हवा! भारत रहे सतर्क
कैबिनेट बैठक में तय किए गए नाम
पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट जियो टीवी के अनुसार इन हाई-प्रोफाइल नियुक्तियों पर विचार करने के लिए गुरुवार को शहबाज शरीफ ने एक कैबिनेट बैठक बुलाई। बैठक में सहयोगी पार्टियों ने शहबाज को शीर्ष स्लॉट के लिए अधिकारियों को चुनने के लिए अधिकृत किया। कैबिनेट बैठक के बाद इन नामों की घोषणा की गई। शहबाज शरीफ के फैसले के बाद नई नियुक्तियों की समरी राष्ट्रपति सचिवालय भेज दी गई।

इमरान से मुलाकात ने पैदा कर दीं अनिश्चितताएं
प्रमुख नियुक्तियों पर राष्ट्रपति की मंजूरी को लेकर अनिश्चितता तब पैदा हो गई जब राष्ट्रपति अल्वी इमरान खान के साथ बैठक करने के लिए लाहौर रवाना हो गए। सभी की निगाहें इस बैठक पर थीं क्योंकि बुधवार रात को इमरान खान ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह और राष्ट्रपति अल्वी इस मामले में ‘कानूनी और संवैधानिक’ कदम उठाएंगे। पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख मुनीर पाकिस्तान के मुख्य जासूस भी थे। छह साल के कार्यकाल के बाद बाजवा 29 नवंबर को रिटायर होने वाले हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here