रूस की Coronavirus वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद: व्लादिमीर पुतिन

0
167

मॉस्को
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस की कोविड-19 वैक्सीनें AK-47 की तरह भरोसेमंद हैं। न्यूज एजेंसी TASS के मुताबिक रूस ने अब तक कोरोना वायरस की चार वैक्सीनों को मंजूरी दे दी है। TASS ने पुतिन के हवाले से लिखा, वे AK-47 जितनी भरोसेमंद हैं। यह हम नहीं, एक यूरोपियन स्पेशलिस्ट ने कहा है और मुझे लगता है कि वह पूरी तरह सही है।’ AK-47 दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेला किए जाने वाले हथियारों में से एक है।

एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान उपप्रधानमंत्री तात्याना गोलिकोवा ने पुतिन के हवाले से बताया, ‘हमारा मेडिकेशन ऐसी तकनीक और प्लैटफॉर्म पर आधारित है जिसे दशकों से इस्तेमाल किया जा रहा है। वे बहुत मॉडर्न और अप-टू-डेट हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि वे सबसे ज्यादा भरोसेमंद और सुरक्षित है।’

एक खुराक की वैक्सीन मंजूर
इससे पहले रूस ने कोविड-19 रोधी अपने टीके Sputnik V की एक-खुराक वाले संस्करण को बृहस्पतिवार को यह तर्क देते हुए नियामक मंजूरी प्रदान कर दी कि इस कदम से कोरोना वायरस के खिलाफ सामूहिक प्रतिरक्षा प्राप्त करने की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है। टीके के इस संस्करण का नाम ‘स्पूतनिक लाइट’ है और यह दो-खुराक वाले Sputnik V की पहली खुराक के समान है। इसे अभी तक स्थापित वैज्ञानिक प्रोटोकॉल के अनुरूप इसकी सुरक्षा और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उन्नत परीक्षण पूरा करना बाकी है।


वायरस के खिलाफ मजबूती
आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार रूस ने जनवरी में ‘स्पूतनिक लाइट’ का मानव परीक्षण शुरू किया था और अध्ययन अभी भी जारी हैं। ‘स्पूतनिक लाइट’ रूस में स्वीकृत चौथा घरेलू विकसित कोविड-19 रोधी टीका है जिसे देश में मंजूरी दी गई है। रूसी स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने कहा कि चौथे टीके को अधिकृत करने से वायरस के खिलाफ सामूहिक प्रतिरक्षा बनाने की प्रक्रिया को गति देने में मदद मिलेगी। अधिकतर वैज्ञानिकों का मानना है कि कोविड-19 के खिलाफ सामूहिक प्रतिरक्षा हासिल करने के लिए कम से कम 70 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण आवश्यक है, लेकिन सटीक सीमा अभी भी अज्ञात है।

रूस की वैक्सीन

रूस की वैक्सीन

Source link