China Covid Wave: कोरोना के इतिहास में चीन में एक दिन में सबसे ज्यादा केस, क्या दुनिया में फिर विकराल होगी महामारी?

0
46

बीजिंग:चीन में कोरोना महामारी (Covid-19 in China) के शुरू होने के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा 1500 केस मिले हैं। जिसके बाद से पूरे चीन (China Covid Wave) में दहशत फैल गई है। जब पूरी दुनिया कोरोना के कहर से परेशान थी, तब भी चीन में एक दिन में इतने केस (Covid Cases in China) नहीं आए थे। अब डर जताया जा रहा है कि अगर इसी रफ्तार से संक्रमण फैलता रहा तो आने वाले दिनों में दुनिया की मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं। वर्तमान में चीन को छोड़कर लगभग सभी देशों ने कोरोना प्रतिबंधों को हटा दिया है। चीन ने एक दिन पहले ही 90 लाख की आबादी वाले चांगचुन शहर में लॉकडाउन लगा दिया था।

चीन में तेजी से बढ़ते मामलों ने चिंता भी बढ़ाई
चीन की वर्तमान मामलों की संख्या कई अन्य देशों की तुलना में बहुत कम है, लेकिन इसके लगातार बढ़ती स्पीड ने बीजिंग की चिंताओं को बढ़ा दिया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि उसे शुक्रवार को 476 लोकल ट्रांसमिशन के मामले मिले हैं। इनमें से पांच लोगों में शुरुआत में लक्षण दिखाई नहीं दिए। ऐसे में इन लोगों के संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है। इसके अलावा 1076 लोगों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एक दिन पहले चीन में कोरोना के 703 मामले मिले थे।

Xi’an Lockdown: भूख से बिलबिला रहे हैं चीन के एक करोड़ 30 लाख लोग, 9 दिन से घरों में कैद, कुंडी खोली तो खैर नहीं
बीजिंग आने वाले लोगों का न्यूक्लियर एसिड टेस्ट अनिवार्य
बीजिंग में आने वाले लोगों के न्यूक्लिक एसिड टेस्ट को अनिवार्य कर दिया गया है। शहर में प्रवेश करने के सात दिनों तक लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर जाने, ग्रुप में खाना खाने और सभाओं में शामिल होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। शंघाई के डिज़नीलैंड रिसॉर्ट ने कहा कि यह अपनी अतिथि क्षमता को कम करेगा और रविवार से आने वाले लोगों को 24 घंटों के भीतर निगेटिव न्यूक्लिक एसिड टेस्ट रिपोर्ट दिखाना होगा।

navbharat times
चीन के शियान में कोरोना के कुल 1500 केस… और 10 दिनों से लॉकडाउन में 1 करोड़ 30 लाख लोग
एक दिन पहले ही चांगचुन शहर में लगाया था लॉकडाउन
चीन ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए फिर से कड़ी पाबंदियां लगानी शुरू कर दी है। एक भी संक्रमित केस मिलने पर पूरे शहर को ही बंद कर दिया जा रहा है। एक दिन पहले लॉकडाउन लगाए गए चांगचुन शगर में कोरोना के सिर्फ दो मामले ही मिले थे। इसके बावजूद शहर की 90 लाख आबादी को घरों में नजरबंद कर दिया गया। शहर के रास्तों को ब्लॉक कर ट्रांसपोर्ट सिस्टम को अनिश्चित काल के लिए रोक दिया गया है। गैर जरूरी सेवाओं को भी बंद करने का आदेश जारी किया गया है।

navbharat timesCOVID Lockdown in China: 90 लाख की आबादी, 2 कोरोना के केस और चीन ने पूरे शहर में लगा दिया लॉकडाउन, माजरा क्या है?
चीनी वैक्सीन के असर को लेकर उठ रहे सवाल
चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों से उसकी वैक्सीन पर सवाल उठ रहे हैं। जिस-जिस देश में चीन की कोरोना वैक्सीन लगाई गई है, वहां कोरोना के मामले पूरी तरह से खत्म नहीं हुए हैं। डेटा से पता चला है कि चीनी वैक्सीन कोरोना के नए वेरिएंट्स को रोकने में प्रभावी साबित नहीं हो रही है। विशेषज्ञों ने कहा है कि किसी भी देश में कोरोना के मामले इस बात पर निर्भर करते हैं कि वह देश अपने नागरिकों को कौन सी वैक्सीन लगवा रहा है।

Makeshift nucleic acid testing site in Shanghai.

चीन में कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here