Dinosaur Species: 7 करोड़ साल पहले धरती के इस कोने में मौजूद थे बिना हाथों वाले डायनासोर, जबड़े से करते थे शिकार

0
63

ब्यूनस आयर्स : बिना हाथों वाला डायनासोर (Armless Dinosaur) क्या किसी के लिए खतरनाक हो सकता है? लेकिन एक नई प्रजाति (New Species of Dinosaur) को लेकर दावा किया जा रहा है कि इस तरह के डायनासोर बेहद माहिर शिकारी थे। डायनासोर की इस प्रजाति के हाथ T.Rex की तुलना में बेहद छोटे थे और 7 करोड़ साल पहले अर्जेंटीना में पाए जाते थे। गुमेसिया ओचोआइ (Guemesia ochoai) नाम की नई प्रजाति के जीवाश्म अवशेष की खोज लंदन के नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के शोधकर्ताओं ने अर्जेंटीना से की है।

रिसर्च के नतीजे दिखाते हैं कि गुमेसिया ओचोआइ, एबेलिसौर परिवार की एक प्रजाति है, जिसे सामने के अंग छोटे होते हैं। यह प्रजाति शिकार करने के लिए अपने शक्तिशाली सिर और मजबूत जबड़े का इस्तेमाल करती है। शोध का नेतृत्व करने वाली और सह-लेखिका प्रोफेसर अंजलि गोस्वामी ने कहा, ‘यह नया डायनासोर अपने आप में बेहद अनोखा है।’ उन्होंने कहा कि इसकी कई प्रमुख विशेषताएं हैं। यह नई प्रजाति दुनिया के एक ऐसे क्षेत्र के बारे में कई अहम जानकारियां देती है जिसके बारे में हम बहुत कुछ नहीं जानते हैं।
Crocodile Dinosaur: ऑस्‍ट्रेलिया में डायनासोर को चबा जाता था घड़‍ियाल, दुनिया में पहली बार मिला अवशेष
30 फीट तक लंबा होता है एबेलिसॉरिडे परिवार
एबेलिसॉरिडे 16 से 30 फीट लंबे थेरोपोड डायनासोर का एक परिवार था, जो मुख्य रूप से पेटागोनिया और गोंडवाना के अन्य क्षेत्रों में पाया जाता था। पिछले साल भी वैज्ञानिकों ने डायनासोर की एक नई प्रजाति की खोज की थी। जानकारी के मुताबिक डिप्लोडोकस के पूर्वज इस प्रजाति के डायनासोर की लंबाई 13 फीट, ऊंचाई पांच फुट और वजन एक टन था। शोधकर्ताओं ने पूर्वी ग्रीनलैंड के जेम्सन लैंड में शाकाहारी डायनासोर के दो लगभग ‘पूर्ण’ खोपड़ी जीवाश्मों के मिलने की सूचना दी थी।

वैज्ञानिकों ने खोजा ‘कोल्ड बोन’ डायनासोर
इसका वैज्ञानिक नाम ‘Issi saaneq’ है जिसका मतलब है ‘कोल्ड बोन’। कोल्ड बोन डायनासोर लगभग 214 मिलियन साल पहले ट्राएसिक काल के अंत में पृथ्वी पर पाए जाते थे, जब पूर्वी ग्रीनलैंड यूरोप से जुड़ा था। कोल्ड बोन लंबी गर्दन वाले डायनासोर के समूह से संबंधित है जिसे सॉरोपोडोमोर्फ कहा जाता है, जिसमें सॉरोपोड शामिल हैं। इतिहास के कुछ सबसे बड़े डायनासोर इस समूह से संबंधित थे, जिसमें डिप्लोडोकस भी शामिल है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here