India Missile Pakistan: भारत बताए वह कौन सी मिसाइल थी…गुस्साए पाकिस्तान की धमकी- हमने जवाबी कार्रवाई की होती तो?

0
54

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने गलती से आकर गिरे भारत के मिसाइल को लेकर तीखी प्रतिक्रिया दी है। भारतीय रक्षा मंत्रालय के खेद जताने के बाद पाकिस्तान ने इस घटना की संयुक्त जांच की मांग भी की है। पाकिस्तान ने भारत से यह भी पूछा है कि उसकी जमीन पर गिरने वाली मिसाइल कौन सी थी और क्या वह सेल्फ डिस्ट्रक्शन तकनीक से लैस थी कि नहीं। भारत ने बताया था कि एक मिसाइल तकनीकी खराबी के कारण पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में घुस गई थी। हालांकि, इससे किसी जान-माल का नुकसान नहीं हुआ। भारतीय सेना ने इस पूरे मामले की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के भी आदेश जारी किए हैं।

पाकिस्तान ने जमकर उगला जहर
पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने भारत की मिसाइल लॉन्चिंग पर तीखा हमला किया है। मंत्रालय ने सुरक्षा प्रोटोकॉल और तकनीकी सुरक्षा उपायों के बारे में जमकर जहर उगला है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस तरह के गंभीर मामले को भारतीय अधिकारियों के दिए गए सरल स्पष्टीकरण के साथ संबोधित नहीं किया जा सकता है। पाकिस्तान ने इस मिसाइल लॉन्चिंग को लेकर भारत के कई सवाल पूछे हैं। पाकिस्तान ने कहा कि दोनों देश परमाणु ताकत से लैस हैं, ऐसे में अगर हमने आत्मरक्षा के लिए कार्रवाई की होती तो क्या होता।

भारत से मिसाइल का नाम और स्पेसिफिकेशन की मांग की
पाकिस्तान ने कहा कि भारत को एक्सीडेंटल मिसाइल लॉन्चिंग और इस घटना की विशेष परिस्थितियों को रोकने के लिए उपायों और प्रक्रियाओं की व्याख्या करनी चाहिए। भारत को पाकिस्तानी क्षेत्र में गिरी मिसाइल के प्रकार और विशिष्टताओं को स्पष्ट रूप से समझाने की जरूरत है। पाकिस्तान ने यह भी पूछा कि क्या भारत रूटीन मेंटीनेंस के दौरान भी मिसाइलों को फायर करता है।

Pakistan Army News: पाकिस्तान में 124 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से घुसा भारत का फ्लाइंग ऑब्जेक्ट! पाकिस्तानी सेना का दावा
मिसाइल के रास्ते के बारे में जानकारी मांगी
पाकिस्तान ने यह भी पूछा कि भारत को गलती से प्रक्षेपित मिसाइल के उड़ान पथ या प्रक्षेपवक्र की व्याख्या करने की भी आवश्यकता है। उसने कहा कि यह मिसाइल अंत समय में कैसे मुड़ी और पाकिस्तान में प्रवेश किया? क्या मिसाइल सेल्फ डिस्ट्रक्ट मैकेनिज्म से लैस थी? पाकिस्तान ने यह भी दावा किया कि अगर ऐसा है तो मिसाइल नष्ट क्यों नहीं हुई।

पाकिस्तान का सवाल- भारत ने पहले क्यों नहीं बताया
पाकिस्तान ने यह भी पूछा कि भारत ने तुरंत उसे क्यों नहीं बताया, अगर दुर्घटनावश मिसाइल लॉन्च हुई तो। भारत ने पाकिस्तान की तरफ से इसकी जानकारी सार्वजनिक करने के बाद क्यों बोला। पाकिस्तान ने ये भी कहा है कि जिस तरह यह घटना हुई उससे भारत को एक्सप्लेन करना चाहिए कि मिसाइल आर्म्ड फोर्स हैंडल कर रही थी या फिर कोई और एलिमेंट। पाकिस्तान ने कहा कि इंटरनल कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी से कुछ नहीं होगा और इसकी संयुक्त जांच होनी चाहिए क्योंकि मिसाइल पाकिस्तान में आकर गिरी।

Hypersonic Missile 04

पाकिस्तान ने भारत की मिसाइल लॉन्चिंग पर उठाए सवाल

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here